Arhar Dal Benefits: बिना नॉनवेज खाए शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन, अरहर की दाल में छिपे है सेहत से जुड़े ये कमाल के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1600861

Arhar Dal Benefits: बिना नॉनवेज खाए शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन, अरहर की दाल में छिपे है सेहत से जुड़े ये कमाल के फायदे

Arhar Dal Benefits: नॉनवेज नहीं खाने वाले लोगों के लिए अरहर की दाल प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है. इसमें प्रोटीन, आहार फाइबर, और विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं. इसके सेवन से सेहत से जुड़े कमाल के फायदे मिलते हैं. 

Arhar Dal Benefits: बिना नॉनवेज खाए शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन, अरहर की दाल में छिपे है सेहत से जुड़े ये कमाल के फायदे

Arhar Dal Benefits in Hindi: अरहर दाल, जिसे तूर दाल के नाम से भी जाना जाता है. यह आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती है. अरहर की दाल प्रोटीन, आहार फाइबर, और विभिन्न विटामिन और खनिजों जैसे फोलेट, आयरन और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है. यह वसा और कोलेस्ट्रॉल में भी कम है, जो इसे संतुलित आहार बनाता है.

अरहर की दाल कैसे बनाएं 
अरहर की दाल पकाने के लिए, इसे पहले धोया जाता है और फिर पानी से उबाला जाता है. एक बार जब दाल पक जाती है, तो इसे आम तौर पर गर्म तेल या घी में मसाले के साथ तड़का लगाया जाता है, और फिर चावल, रोटी या चावल के साथ परोसा जाता है. अरहर की दाल एक बहुमुखी सामग्री है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, उनमें से कुछ यहां हैं. 

प्रोटीन से भरपूर
अरहर दाल प्रोटीन का एक बढ़िया स्रोत है, जो शरीर में मांसपेशियों, टिशू और कोशिकाओं  के लिए फायदेमंद माना गया है. यह शाकाहारियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जिनके आहार में प्रोटीन के सीमित स्रोत हो सकते हैं.

वसा और कोलेस्ट्रॉल होगा कम
अरहर दाल में वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो इसे हार्ट के लिए हेल्दी भोजन बनाता है, संतृप्त और ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम आहार लेने से हृदय रोग का खतरा कम होता है.

फाइबर से भरपूर
अरहर दाल आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज को रोकने और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है.

विटामिन और खनिजों से भरपूर
अरहर की दाल फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित कई विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है. फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि आयरन शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन के लिए आवश्यक है. मैग्नीशियम और पोटैशियम स्वस्थ ब्लड प्रेशर के लेवल  को बनाए रखने में मदद करते हैं.

वजन प्रबंधन में मदद करता है
अरहर दाल कैलोरी में कम और फाइबर और प्रोटीन में उच्च होती है, जिससे यह एक पेट भरने वाला भोजन बन जाता है जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है. फाइबर और प्रोटीन में उच्च आहार का सेवन लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और समग्र रूप से कम कैलोरी लेने से जुड़ा हुआ है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है
अरहर दाल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि यह धीरे-धीरे पचता और अवशोषित होता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में धीरे-धीरे वृद्धि होती है. यह इसे डायबिटीज वाले लोगों या इसे विकसित करने के जोखिम वाले लोगों के लिए एक अच्छा भोजन विकल्प बनाता है.

कुल मिलाकर, अरहर की दाल एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन है जिसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए संतुलित आहार में शामिल किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news