Caste Census in UP: यूपी में क्यों नहीं हो सकती जाति जनगणना, अखिलेश यादव ने विधानसभा में सरकार पर दागे सवाल
Advertisement

Caste Census in UP: यूपी में क्यों नहीं हो सकती जाति जनगणना, अखिलेश यादव ने विधानसभा में सरकार पर दागे सवाल

Caste Census in UP: उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का गुरुवार को चौथा दिन है. इससे पहले बुधवार को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने राज्य का बजट पेश किया.यूपी विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन विधानसभा में समाजवादी पार्टी समेत विपक्षी दलों ने हंगामा किया है...

 

 

सदन में अखिलेश ने पूछे कई सवाल

Caste Census in UP: यूपी विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन विधानसभा में समाजवादी पार्टी समेत विपक्षी दलों ने हंगामा किया है. विधानसभा में जय श्री राम और जय समाजवाद के नारे लगाए गए.
नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने जमकर सरकार पर हमले किए.  जातिगत जनगणना पर अखिलेश यादव ने कहा कि ये हमारी प्राथमिकता है और ये सरकार  जनगणना कराना नहीं चाहती.

नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव
बीजेपी सरकार ने राज्यपाल महोदय का बहुत समय खराब किया है.  एक घंटे एक मिनट खराब किया.  उनका जो भाषण था कट एंड पेस्ट भाषण था. जो भाषण दिया गया वो जमीन पर उतरी नहीं हैं. 

अखिलेश यादव के दमदार 15 सवाल

1- नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा किजातीय जनगणना अगर बिहार में हो सकती है,तो उत्तरप्रदेश में क्यों नही हो सकती?  दक्षिण भारत के बड़े नेता भी चाहते हैं.  नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि अध्यक्ष जी, हम सब जातीय जनगणना चाहते हैं,इसके बिना हमारी आबादी,हिस्सेदारी नही पता चलेगी,तब कैसे आप सबका विश्वास जीतेंगे. 

2- हमारी मांग है,जातीय जनगणना होनी चाहिए.  आप अगर जातीय जनगणना के खिलाफ हैं,तो आउटसोर्सिंग के खिलाफ क्यो नहीं है. बजट में आप डेटा सेंटर बना रहे हैं,तो फिर क्यों जातीय जनगणना नही होनी चाहिए. अखिलेश ने कहा कि हमारे सहयोगी दल अपना दल, रालोद भी जाति जनगणना चाहते हैं.  इसके अलावा भी कई दल चाहते हैं कि जाति जनगणना होनी चाहिए.

3-हमने सुना है,उत्तरप्रदेश की अर्थव्यवस्था अगर बेहतर होगी तो देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी.

4- नेता सदन हमेशा बोलते हैं कि उत्तरप्रदेश की आबादी 25 करोड़ है,राज्यपाल के अभिभाषण में 2017 से 2023 को लेकर बोला गया..

5-नेता सदन लखनऊ मेट्रो में तो चलकर उद्घाटन का उद्घाटन कर दिया,आप कम से कम गोरखपुर में तो मेट्रो चलवा दीजिये!!

6-अखिलेश ने कहा कि क्योटो कहां है,आपको पता होगा,अभी भी महराजगंज देवरिया के बच्चे स्वीमिंग पुल का इंतज़ार कर रहे हैं. सपा अध्यक्ष ने कहा कि मैं नेता सदन को भरोसा देते हैं,आप स्विमिंग पूल बनाइये,कोई समाजवादी नहाने नही जाएगा!

7-मैं पूछना चाहूंगा-प्रदेश में कितने महिला थाने खुले हैं. 

8- गन्ना किसानों को भुगतान कितना किया गया,बकाया बताइए कितना है..!!?

9- आपके चीनी मिलों को लूटने वाले अधिकारियों पर बुलडोज़र कब चलेगा!!

10- 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होनी थी,क्या हुआ, ??

11- देश के प्रधानमंत्री जी ने कहा था, सड़क पर खुले घूमने वाले जानवरो को निजात दिला देंगे,मुझे लग रहा है,दिल्ली लखनऊ वालों में तालमेल नही बैठ रहा

12- मैं याद दिलाना चाहता हूं,स्टूडेंट्स को लैपटॉप कितने दिए, वन स्कूल वन टीचर योजना चल रही है,8 हजार स्कूलों में शिक्षक ही नही है!!

13-एम्स गोरखपुर के लिए जमीन समाजवादियों ने ही दी थी. धमकी भी दी गई थी कि अगर जमीन नही दी तो वो कहीं दूसरे राज्य में चली जाएगी, रायबरेली एम्स के लिए भी जमीन समाजवादियों ने दी थी...!!  कहां हैं आपके एम्स!!

15- सड़के गड्ढा मुक्त हो गई ,सरकार को गड्ढे नही दिखाई देता!! ज़ीरो टॉलरेंस की पॉलिसी का उदाहरण पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा  सरकार को दिखा दिया गया,क्या खेल हुआ!!

अखिलेश ने सदन में कहा- लखनऊ वाले बोलेंगे तो दिल्ली वाले नहीं करेंगे और दिल्ली वाले बोलेंगे तो लखनऊ वाले नहीं करेंगे दिल्ली लखनऊ में तालमेल सही नहीं है. उन अधिकारियों पर बुलडोजर क्यों नहीं चला रहा है, जो चीनी मिलो को लूट रहे हैं बर्बाद कर रहा है.

 

नेहा सिंह राठौर को भेजे गए नोटिस पर किए सवाल खड़े
अखिलेश यादव ने बीते दिनों नेहा सिंह राठौर को भेजे गए नोटिस पर पुलिस और सरकार पर सवाल खड़े किए.  इसके अलावा सपा अध्यक्ष  ने पवन खेड़ा को प्लेन में रोके जाने वाली घटना की भी सदन में आलोचना की.

पवन खेड़ा के साथ हुआ वो निंदनीय

कांग्रेस नेता(पवन खेड़ा)के साथ जो किया गया वो निंदनीय है.  इस तरह की कार्रवाई तब की गई जब वो विमान में बैठने जा रहे थे. ये बीजेपी की कोई नई रणनीति नहीं है क्योंकि जब मैं प्रयागराज जाना चाहता था तब इन्होंने मुझे भी विमान में चढ़ने नहीं दिया था. BJP कानून नहीं मानती.

जातिगत जनगणना पर ये बोले अखिलेश यादव
जातिगत जनगणना पर अखिलेश यादव ने कहा कि ये हमारी प्राथमिकता है और ये सरकार  जनगणना कराना नहीं चाहती.

समाजवादी पार्टी शुरू करेगी जाति जनगणना संगोष्ठी अभियान
उत्तर प्रदेश के 10 अलग-अलग जिलों में समाजवादी पार्टी  जाति जनगणना संगोष्ठी अभियान चलाएगी. समाजवादी पार्टी पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष राज्यपाल कश्यप के नेतृत्व में जाति जनगणना संगोष्ठी अभियान शुरू होगा.
 
ये है पूरा कार्यक्रम

24 और 25 फरवरी को बनारस में होगा जाति जनगणना संगोष्ठी अभियान

26 और 27 फरवरी को सोनभद्र में होगा जाति जनगणना संगोष्ठी अभियान

28 और 1 मार्च को मिर्जापुर में आयोजित होगा जाति जनगणना संगोष्ठी अभियान

2 और 3 मार्च में भदोही में आयोजित होगा जनगणना संगोष्ठी अभियान

4 और 5 मार्च को प्रयागराज में आयोजित होगा संगोष्ठी अभियान

UP Budget 4Th day: यूपी बजट सत्र के चौथे दिन होगी Budget पर चर्चा, सरकार को घेरेगा विपक्ष, हंगामे के आसार

Trending news