Safety Jacket देगी लफंगों को झटका! लड़की से की छेड़खानी तो लगेगा 2000 वोल्ट का करंट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1246625

Safety Jacket देगी लफंगों को झटका! लड़की से की छेड़खानी तो लगेगा 2000 वोल्ट का करंट

आगरा के 3 कॉलेज स्टूडेंट्स ने विमेन सेफ्टी के लिए एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जो शोहदों को बिजली का करारा झटका दे सकती है. जानें छात्रों के इस अनोखे आविष्कार के बारे में...

Safety Jacket देगी लफंगों को झटका! लड़की से की छेड़खानी तो लगेगा 2000 वोल्ट का करंट

Safety Jacket By Agra Students: ताजनगरी आगरा के एक कॉलेज के छात्रों ने एक अनोखी जैकेट बनाई है, जो महिलाओं को शोहदों से बचाने के लिए एक अहम हथियार के रूप मे काम आएगी. दरअसल, आगरा के आरबीएस टेक्निकल कॉलेज के 3 स्टूडेंट्स ने मिलकर एक ऐसी जैकेट बनाई है जो तेज करेंट का झटका देती है. अगर कोई लड़का किसी महिला के साथ छेड़छाड़ करता है, तो यह जैकेट उसको तेज़ बिजली का झटका देगी. बिजली का झटका 120 से लेकर 2000 वोल्ट तक का हो सकता है.

यह भी पढ़ें: रेप पीड़िता ने सीएम योगी को लिखा खून से पत्र, बोली- न्याय दिलाएं या इच्छा मृत्यु की इजाजत दें

ये हैं डिवाइस बनाने वाले स्टूडेंट्स
इस डिवाइस को अनिता, स्वाति गुप्ता और संचित नाम के स्टूडेंट्स ने पूरे एक साल की मेहनत के बाद तैयार किया है. अब ये बच्चे इसको पेटेंट कराने की कोशिश में लगे हैं.

यह भी पढ़ें: Uttarakhand पर भारी पड़ रहा मॉनसून! अस्त-व्यस्त जन जीवन की Photos आईं सामने

कैसे काम करती है जैकेट?
दरअसल, इस जैकेट में एक ऐसी डिवाइस लगी हुई है, जिसका ट्रिगर जैकेट पहनने वाले की बेल्ट में होगा. विपरीत परिस्थितियों में महिला इस बटन को ऑन कर अपनी सुरक्षा कर सकती है. इतना ही नहीं, जीपीएस की मदद से महिला की लाइव लोकेशन भी उसके घरवालों तक पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में बना उत्तर भारत का सबसे बड़ा किचन, तीन घंटे में बनेगा एक लाख बच्चों का खाना

क्या हो सकती है इसकी कीमत?
इस जैकेट को तैयार करने में स्टूडेंट्स का टाइम और पैसा भले ही ज्यादा लगा हो, लेकिन इसका मार्केट प्राइस 3000 से 5000 के बीच ही होगा. वहीं, यह जैकेट महिलाओं के लिए एक अहम हथियार के रूप में काम करेगी और उन्हें सेफ रखने में मदद करेगी.

Babu Jagjivan Ram: कद्दावर नेता होते हुए भी बस इसलिए पीएम बनते-बनते रह गए थे बाबू जगजीवन राम

Trending news