College Admission : स्नातक में प्रवेश के लिए इस तारीख से छात्र कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन, जानें डास्ट डेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2240540

College Admission : स्नातक में प्रवेश के लिए इस तारीख से छात्र कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन, जानें डास्ट डेट

Bareilly News: नई शिक्षा नीति के अंतर्गत रुहेलखंड विश्वविद्यालय स्नातक के अलग अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाला है. स्नातक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की  तारीख को जारी कर दिया गया है.

Ruhilkhand university

बरेली: स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने की सोच रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, बरेली के महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने की तारीख को जारी कर दिया है. जिसके लिए विश्वविद्यालय के पोर्टल पर 10 मई से आवेदन डाले जा सकेंगे. इसकी आखिरी तिथि नौ जून को तय किया गया है. विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति के अंतर्गत स्नातक के अलग-अलग पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाला है. जिसे लेकर बीते दिन बुधवार को एक पत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव संजीव कुमार द्वार जारी किया जाएगा. सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुक्रवार यानी कल से शुरू कर दी जाएगी. हालांकि इसमें प्रवेश परीक्षा के जरिए होने वाले प्रवेशों को छोड़कर प्रवेश लिए जाएंगे.

एक या एक से ज्यादा कॉलेजों में प्रवेश 
छात्रों को एनईपी (New Education Policy) के अंतर्गत दो पाठ्यक्रमों को एक साथ करने की अनुमति है जिसमें एक तो संस्थागत छात्र के तौर पर लिया जा सकता है और दूसरा व्यक्तिगत, ऑनलाइन मोड या किसी दूरस्थ शिक्षा से लिया जा सकता है. वहीं, अलग एक या एक से ज्यादा कॉलेजों में प्रवेश लेना है तो इसके लिए पंजीकरण पत्र को भरकर छात्र अपना आवेदन नौ जून तक भर पाएंगे. 

आवेदन के लिए ये जरूरी दस्तावेज 
फॉर्म भरने के लिए मार्कशीट व प्रमाणपत्र की कॉपी, पांच नई तस्वीर, तय किए गए 150 रुपये पंजीकरण शुल्क के साथ अधिकतम 10 कॉलेजों में एप्लिकेश डाला जा सकता है. छात्र सिर्फ एक पाठ्यक्रम में प्रवेश ले पाएंगे. ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए होने वाले प्रवेश कॉलेज द्वारा किए जाएंगे. प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए कॉलेज प्राप्त आवेदनों की जांच करेगा और सही पाए जाने पर इनके आधार पर योग्यता की एक मेरिट लिस्ट भी तैयार की जाएगी. 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय 
इस बार समर्थ पोर्टल के जरिए स्नातक(यूजी) में इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश की तैयारी होगी. अगर यह प्रयोग कामयाब रहा तो परास्नातक (पीजी) प्रवेश में भी इस प्रक्रिया को लागू किया जा सकेगा. इविवि के प्रवेश प्रकोष्ठ से संबद्ध अफसरों के सामने मंगलवार को इस संबंध में प्रेजेंटेशन भी किया गया. 

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय 
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की बात कर करें तो यहां कि स्नातक कक्षाओं में ऑनलाइन आवेदन किए जाने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है. इसे 25 मई तक कर दिया गया है. आपको बता दें कि ऑनलाइन पंजीकरण करने की सुविधा के साथ इस सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकेगा. पूरित आनलाइन आवेदन को आने वाले 30 मई तक जमा किया जा सकेगा. पहले आनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीख सात मई घोषित की गई थी.

Trending news