Agra Metro: आगरा मेट्रो चलने की डेट फाइनल, मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगे कई नए तोहफे
Advertisement

Agra Metro: आगरा मेट्रो चलने की डेट फाइनल, मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगे कई नए तोहफे

Agra Metro: आगरा मेट्रो कई मामलों में देश की दूसरी मेट्रो से अलग होगी. इसके स्टेशनों में भी ऐसे सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे जो रात के अंधेरे में भी निगरानी कर सकेंगे.आइए जानते हैं कब तक आगरा मेट्रो शुरू हो सकती है.

Agra Metro uttar pradesh metro rail corporation

आगरा : ताज नगरी आगरा में 29.08 किमी लंबा मेट्रो रेल नेटवर्क अगस्त 2024 की समय सीमा से कुछ महीने पहले चालू होने की उम्मीद है. एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि सभी ट्रेनों और स्टेशनों पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे रहेंगे. इनकी एक विशेषता यह है कि यदि वे तय समय अवधि से अधिक समय तक लावारिस पड़ी किसी संदिग्ध वस्तु को देखते हैं, तो वे स्टेशन परिसर में स्टेशन नियंत्रक/मेट्रो कर्मचारियों को सचेत कर देंगे.

इसी तरह यदि कोई यात्री प्लेटफॉर्म पर पीली सुरक्षा रेखा को पार करता है और ट्रैक क्षेत्र की ओर बढ़ता है, तो ये कैमरे इस गतिविधि को महसूस करेंगे और स्टेशन कंट्रोलर को सूचित करेंगे. ये विशेष पीटीजेड सीसीटीवी कैमरे (पैन, टिल्ट, जूम) हैं, जो चौड़े कोणों को कवर कर सकते हैं और कॉन्कोर्स क्षेत्र में सभी अंधेरे स्थानों को कवर कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) के लिए यात्री सुरक्षा और संरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. महिला सुरक्षा भी बेहद जरूरी है और इसके लिए कई कदम भी उठाए गए हैं. उदाहरण के तौर पर महिला यात्रियों की मदद के लिए महिला हाउसकीपिंग स्टाफ को तैनात किया जाएगा.

मार्च 2024 तक शुरू हो जाएगी मेट्रो

प्राथमिकता गलियारे के तीन किमी एलिवेटेड हिस्से के लिए सिस्टम और सिग्नलिंग का काम जोरों पर चल रहा है. अंडरग्राउंड सेक्शन का काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है. अधिकारियों को उम्मीद है कि आगरा में जल्द ही निर्धारित समय सीमा से पहले विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली होगी.जहां सभी भूमिगत स्टेशनों का सिविल कार्य पहले से ही तेजी से किया जा रहा है, वहीं सुरंग निर्माण का कार्य टीबीएम (टनल बोरिंग मशीन) द्वारा किया जा रहा है.

यूपीएमआरसी (uttar pradesh metro rail corporation) एक अधिकारी के मुताबिक ''यह एक अहम मील का पत्थर है क्योंकि तीन खंडों में से पहला सुरंग खंड पूरा हो चुका है. हम अगस्त 2024 की वास्तविक समय सीमा की बजाय तय समय से छह महीने पहले यानी मार्च 2024 में मेट्रो परिचालन शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं. तीन एलिवेटेड स्टेशन और ट्रेन डिपो लगभग तैयार हैं.

हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक पर तीन ट्रेनों का परीक्षण और कमीशनिंग प्रगति पर है. टीबीएम की सफलता मेट्रो परियोजना में सबसे चुनौतीपूर्ण उपलब्धियों में से एक है जिसके लिए उच्च सटीकता और अंतिम परिशुद्धता की जरूरत होती है. टीबीएम, आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पर अपनी पहली कामयाबी के बाद, ताज महल मेट्रो स्टेशन तक सुरंग का निर्माण करेगी.''

WATCH: मंगल का सिंह राशि में प्रवेश, इन 3 राशि के जातकों की किस्मत में अब होगा मंगल ही मगंल

Trending news