आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 21 दिसंबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 21 दिसंबर के बड़े समाचार

  यूपी में लुढ़का पारा, गलन के साथ बढ़ी ठंड.लखनऊ-नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण पर फैसला टला, हाईकोर्ट आज करेगा सुनवाई. वाराणसी-ज्ञानवापी प्रकरण में फिर होगी जिला अदालत में सुनवाई,आ सकता है फैसला.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 21 दिसंबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 21 दिसंबर 2022:  यूपी में लुढ़का पारा, गलन के साथ बढ़ी ठंड.लखनऊ-नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण पर फैसला टला, हाईकोर्ट आज करेगा सुनवाई. वाराणसी-ज्ञानवापी प्रकरण में फिर होगी जिला अदालत में सुनवाई,आ सकता है फैसला. प्रयागराज-मां श्रृंगार गौरी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई. लखनऊ-यूपी मदरसा विनियमावली में जल्द होगा संशोधन, मदरसा बोर्ड अहम बैठक में निर्णय. प्रयागराज-सपा नेता हिस्ट्रीशीटर जावेद उर्फ पप्पू गंजिया के खिलाफ कुर्की नोटिस जारी. यूपी नगर निकाय चुनाव से पहले BSP में बड़ा बदलाव, मायावती ने प्रदेश अध्यक्ष बदला, विश्वनाथ पाल को सौंपी कमान समेत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी खबरें मिलेंगी.​

यूपी में लुढ़का पारा, गलन के साथ बढ़ी ठंड
कोहरे के साथ अब शीतलहर से बढ़ेंगी मुश्किलें. सुबह घने कोहरे से हो रही है. यूपी परिवहन निगम ने रात 8 बजे से बसों को नहीं चलाने का लिया फैसला.  21 दिसंबर से यूपी के कई इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना है. यूपी परिवहन निगम ने कोहरे के चलते रात 8 बजे के बाद बसें न चलाने का फैसला लिया है.  इसके मुताबिक, अगर ड्राइवर को सफर में कोहरा मिलते तो वह रास्ते के बस स्टेशन, ढाबा, थाना, पेट्रोल पम्प, टोल प्लाजा पर गाड़ी खड़ी कर देगा. कोहरे को लेकर कहा कि परिवहन विभाग इसे लेकर काफी गम्भीर है और हमने कई तरह के परिवर्तन किए हैं. जिसके तहत घने कोहरे वाले इलाकों में रोडवेज के बसों के समय मे भी परिवर्तन किया गया है. साथ ही घने कोहरे वाले इलाको में आवश्यक न हो तो रोडवेज सहित प्राइवेट बसों को न चलाया जाए. वही बसों में रिफ्लेक्टर, फॉग के लिए अतिरिक्त लाइट की व्यवस्था की जा रही है .

लखनऊ-नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण पर फैसला टला, हाईकोर्ट आज करेगा सुनवाई
उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना पर हाईकोर्ट ने 20 दिसंबर तक रोक लगाई थी और कल भी इस पर सुनवाई पूरी नहीं हो सकी. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच अब इस पर आज सुनवाई करेगी.नगर निगम नगर पालिका चुनाव में पिछड़ा वर्ग आरक्षण को लेकर यूपी सरकार (Uttar Pradesh Govdernment) ने हलफनामा पहले ही दाखिल कर दिया था. इसमें कहा गया था कि 2017 के आरक्षण को ही माना जाए. हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 12 दिसंबर को अधिसूचना जारी करने पर पहली बार रोक लगाई थी, जिसे दो बार बढ़ाया गया. 24 दिसंबर से हाईकोर्ट में शीतकालीन अवकाश शुरु होना है, लिहाजा जनहित याचिका पर HC में आज ही फैसला लिया गया।

कोरोना को लेकर बजा अलार्म, बैठक करेंगे स्वास्थ्य मंत्री
अमेरिका और चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए  केंद्र ने नई एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया देश में COVID-19 स्थिति पर आज वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे.स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी.  जापान अमेरिका और चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्यों को जीनोम सिक्ववेंसिंग बढ़ाने का निर्देश.

वाराणसी-ज्ञानवापी प्रकरण में फिर होगी जिला अदालत में सुनवाई,आ सकता है फैसला
वाराणसी की ज्ञानवापी प्रकरण में आज फिर होगी जिला अदालत में सुनवाई. अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन का बयान सभी मुकदमों का नेचर एक इसीलिए एक साथ होनी चाहिए सुनवाई. विश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन की पत्नी किरण सिंह बिसेन की याचिका आदि विश्वेश्वर समेत सभी मामलों को जिला अदालत में क्लब करने पर होगी आदि विश्वेश्वर मामले की सुनवाई. सिविल जज सीनियर डिविजन फास्ट ट्रैक कोर्ट में पहले से ही चल रही है सुनवाई.  किरण सिंह बिसेन की तरफ से कोर्ट में पहले ही दी जा चुकी है आपत्ति कल होगी आपत्ति पर बहस. चार वादी महिलाओं लक्ष्मी देवी, सीता साहू मंजू व्यास व रेखा पाठक की ओर से जिला अदालत में सभी मामलों को एक साथ सुनने के लिए दायर की गई है याचिका. चार वादी महिलाओं की ओर से आदि विश्वेश्वर केस को शृंगार गौरी के साथ सुनने की मांग की गई है.  अब बुधवार को होगी फ़ाइनल बहस . दोपहर 2 बजे से जिला जज डॉ. एके विश्वेश करेंगे मामले की सुनवाई. आदेश आने के भी आसार.

प्रयागराज-मां श्रृंगार गौरी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई
नियमित पूजा अर्चना की मांग को स्वीकार किए जाने के आदेश के खिलाफ दाखिल याचिका पर होगी सुनवाई.

लखनऊ के समता मूलक चौराहा के पास गोमती नदी में गिरी कार, दो की मौत
कार में तीन लोग थे सवार, दो पुरुष, एक महिला, मौके पर पहुंची पुलिस, रेस्क्यू जारी, अधिकारी मौके पर.  

लखनऊ-यूपी मदरसा विनियमावली में जल्द होगा संशोधन, मदरसा बोर्ड अहम बैठक में निर्णय
लखनऊ में मदरसा बोर्ड की बैठक तीन घंटे चली. बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. मदरसा बोर्ड के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद जावेद ने बुलाई थी बैठक. नियमावली में जल्द मदरसा बोर्ड करेगा संशोधन. म्युचुअल ट्रांसफर पॉलिसी एम टेट लागू करने पर चर्चा हुई यूपी टेट की तर्ज पर एम टेट मदरसे में लागू करने की तैयारी. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारी और प्रदेश भर के मदरसा संचालक बैठक में मौजूद रहे. जल्द मदरसा बोर्ड अपनी नियमावली में करेगा संशोधन. मदरसों मे एक यूनिफार्म लागू किया जाना चाहिए.

ग़ाज़ियाबाद-एटा फर्जी मुठभेड़ मामले में सीबीआई की विशेष अदालत में  होगी सजा पर बहस
सीबीआई कोर्ट ने फर्जी मुठभेड़ के मामले में थानाध्यक्ष समेत 9 को दोषी करार दिया है.  वर्ष 2006 में एटा जिले के सिढ़पुरा थाना क्षेत्र में हुई थी मुठभेड़. पेशे से बढई को बदमाश दर्शा की थी मुठभेड़. हाइकोर्ट के आदेश पर हुई थी सीबीआई जांच. सीबीआई की विशेष अदालत में आज होगी सजा पर बहस.

प्रयागराज-सपा नेता हिस्ट्रीशीटर जावेद उर्फ पप्पू गंजिया के खिलाफ कुर्की नोटिस जारी
जावेद उर्फ पप्पू गंजिया के खिलाफ पुलिस ने कोर्ट से जारी कराया कुर्की नोटिस. कोर्ट में हाजिर या फिर गिरफ्तार नहीं होने जावेद की संपत्ति होगी कुर्क. फरार चल रहे सपा नेता पप्पू गंजिया की गिरफ्तारी पर है 25 हजार का इनाम. नैनी पुलिस ने जावेद उर्फ पप्पू गंजिया के खिलाफ जारी कराया कुर्की नोटिस. नैनी थाने का हिस्ट्रीशीटर है सपा नेता जावेद उर्फ पप्पू गंजिया.

रेरा का  मकान, दुकान व फ्लैट खरीदने वालों को अलर्ट
रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) ने मकान, दुकान व फ्लैट खरीदने वालों को अलर्ट जारी किया है. बिल्डर से अनुबंध कराते समय संपत्ति की कीमत से 10 फीसदी से ज्यादा रकम एडवांस में न दें इससे अधिक एडवांस मांगने वाले बिल्डरों के खिलाफ शिकायत होने पर कार्रवाई होगी.

यूपी नगर निकाय चुनाव से पहले BSP में बड़ा बदलाव, मायावती ने प्रदेश अध्यक्ष बदला, विश्वनाथ पाल को सौंपी कमान
यूपी में अब बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपना पार्टी अध्यक्ष बदल दिया है. उन्होंने मंगलवार को विश्वनाथ पाल को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है. यह जिम्मेदारी भीम राजभर के पास थी. विश्वनाथ पाल फैजाबाद के रहने वाले हैं.  बसपा के ओबीसी चेहरे के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले विश्वनाथ पाल को मायावती के करीबी नेताओं में गिना जाता है.  बसपा के मुख्य सेक्टर प्रभारी है, जिनके ऊपर बनारस, मिर्जापुर, झांसी, फैजाबाद, देवीपाटन, लखनऊ मंडलों का जिम्मा है. बसपा के ओबीसी नेताओं को साथ छोड़ने के बाद अब विश्वनाथ पाल की अहमियत पार्टी में और भी बढ़ गई है. ये वो नेता हैं, जिन्हें बसपा में भविष्य का चेहरा बताया जा रहा है. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने मंगलवार को सहारनपुर नगर निगम के महापौर सीट पर प्रत्याशी की भी घोषणा की. बसपा नेता और पूर्व विधायक इमरान मसूद की पत्नी साइमा मसूद को सहारनपुर नगर निगम के महापौर सीट पर बसपा का प्रत्याशी घोषित किया गया है.

रामपुर- पूर्व सांसद जयाप्रदा के खिलाफ एमपी एमएलए कोर्ट से जारी हुआ गैर जमानती वारंट
पूर्व सांसद जयाप्रदा के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के दो मामलों में जारी हुआ वारंट. कोर्ट में लगातार गैर हाजिर रहने पर जारी किया वारंट. मामले की सुनवाई 9 जनवरी को होगी.

सीएम पुष्कर सिंह धामी का दिल्ली दौरा
देहरादून-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिल्ली दौरे पर हैं. आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कुछ केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात कर सकते हैं. सीएम धामी की मुलाकात राज्य से जुड़े विषयों को लेकर दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से होगी.

देहरादून-बहुचर्चित अंकिता भंडारी हत्याकांड का मामला
22 दिसंबर को उत्तराखंड Ankita के मामले में होगी सुनवाई. नारको टेस्ट को लेकर होगी सुनवाई. तीसरे आरोपी ने नारको टेस्ट के लिए 10 दिन का मांगा था समय. एसआईटी मामले में दाखिल कर चुकी है चार्जशीट.  500 पेज की एसआईटी ने दाखिल की है चार्जशीट. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर वी मुरुगेशन का बयान मामले में एसआईटी करती रहेगी जांच.

लखनऊ के पीजीआई थाना क्षेत्र में एक युवती से तीन युवकों ने किया गैंगरेप, तीनों आरोपी गिरफ्तार
पीजीआई थाना क्षेत्र के अंतर्गत युवती को उसके दोस्त ने टेडी बियर देने के बहाने बुलाया. जब युवती मिलने के लिए पहुंची तब युवक के साथ उसके दोनों दोस्तों ने युवती को नशीला पदार्थ पिलाकर कमरे में ले जाकर उसके साथ तीनों ने बारी-बारी करके सामूहिक बलात्कार किया.वहीं जब युवती को होश आया तब उसने थाना पीजीआई में जाकर पुलिस को आपबीती सुनाई. पुलिस ने आनन-फानन में मुकदमा दर्ज कर तीनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया है जिसमें एक युवक को युवती का दोस्त है वो नाबालिग है. पुलिस ने आगे की कार्रवाई करते हुए तीनों को फ़िलहाल जेल भेज दिया है.

Dhanu Sankranti: इस दिन सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन,धनु संक्रांति से शुरू हो जाएगा खरमास, जानें तिथि-महत्व और शुभ मुहूर्त

Solar Eclipse 2022: अगले 30 साल देश में लगेंगे इतने सूर्य ग्रहण, यहां जानें 2022 से 2051 तक दिखने वाले Surya Grahan की तारीख और समय

Trending news