Lemon Water Benefits:एक गिलास नींबू पानी गर्मियों में 6 रोगों से बचाएगा, जानिए कैसे और कब करें इस्तेमाल
Advertisement

Lemon Water Benefits:एक गिलास नींबू पानी गर्मियों में 6 रोगों से बचाएगा, जानिए कैसे और कब करें इस्तेमाल

Nimbu Pani Benefits:मौसम चाहे कोई भी हो नींबू हमेशा उपयोग में लाया जाता है. गर्मियों में तो एक गिलास नींबू पानी आपको पलक झपकते ही तरोताजा कर देता है. नींबू का रस, पानी और कुछ मसाले मिलाकर ठंडे या गुनगुने पानी में पीना काफी मजेदार होता है.

Lemon Water Benefits:एक गिलास नींबू पानी गर्मियों में 6 रोगों से बचाएगा, जानिए कैसे और कब करें इस्तेमाल

नींबू एक बहुत ही उपयोगी फल है. यह एक बेहतरीन नेचुरल मेडिसिन है. कई रेस्तरां इसे नियमित रूप से परोसते हैं. कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के बजाय नींबू पानी से करते हैं. नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं. एक गिलास नींबू पानी की न्यूट्रिशनल वैल्यू इस बात पर निर्भर करती है कि इसमें कितना नींबू का रस है. आइये जानते हैं नींबू पानी गर्मियों में आपको किन रोगों से बचा सकता है.

डिहाइड्रेशन से बचाता है
गर्मी के मौसम में शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती है. पानी की मात्रा कम होने पर अक्सर डिहाइड्रेशन हो जाता है. गर्मी के मौसम में नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती है. यह आपको हाइड्रेटेड रखता है. सिरदर्द, चक्कर और थकान की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है.

बीमारियों से लड़ने में मददगार
नींबू में विटामिन C काफी मात्रा में होता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को मजबूत बना देता है. इम्यूनिटी मजबूत होने से बीमारियां आपसे दूर रहती है. एक रिसर्च के मुताबिक सर्दी से राहत दिलाने में भी नींबू काफी मददगार हो सकता है. गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले यदि आप एक गिलास नींबू पानी पी लेते हैं तो फिजिकली एक्टिव रहते हैं.

चेहरे में लाता है ग्लो
नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. अगर हर दिन इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह चेहरे पर निखार ला सकता है. विटामिन सी शरीर को कोलेजन उत्पन्न करने में हेल्प करता है. इससे स्किन अच्छी होती है.

डाइजेशन ठीक करे
अगर सुबह-सुबह आप खाली पेट नींबू पानी पीते हैं तो आपका डाइजेशन दुरुस्त रहता है. 2019 के एक स्टडी में पता चला कि नींबू में पॉलीफेनोल्स पाया जाता है, जो आंतों को हेल्दी रखता है.

किडनी स्टोन नहीं होने देता
आजकल लोगों में स्टोन की समस्या बहुत अधिक रहती है. सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से किडनी में पथरी या स्टोन का दर्द भी कम होता है. वह धीरे-धीरे निकल भी जाती है. नींबू के रस में सिट्रिक एसिड कैल्शियम ऑक्सालेट का निर्माण होता है. इस वजह से किडनी स्टोन को रोकने में मदद मिलती है. यह किडनी से पथरी को बाहर निकालने का काम भी कर सकता है.

डॉक्टरी सलाह लें
रिसर्च के मुताबिक दांत की समस्या है तो नींबू-पानी नहीं पीना चाहिए. इससे दांतों की परेशानी बढ़ सकती है. नींबू पानी पीने से हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है. बेहतर होगा यदि सोने से पहले आप एक गिलास गर्म नींबू पानी भी पी सकते हैं. इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. 
कब पीना सबसे अधिक लाभकारी
गर्मी के मौसम में नींबू पानी खाली पेट पीने से शरीर मे पाचक रस बना रहता है. पाचन सही रखने के लिए आप भोजन के तुरंत बाद आधा गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पी सकते हैं. ध्यान रखें कि पानी गुनगुना ही होना चाहिए. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news