School Fees Hike: स्कूल फीस बढ़ाए तो कहां करें शिकायत, मिशन एडमिशन से पहले ये बातें जान लें तो बेहतर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1476971

School Fees Hike: स्कूल फीस बढ़ाए तो कहां करें शिकायत, मिशन एडमिशन से पहले ये बातें जान लें तो बेहतर

School Fees Hike : यूपी के तमाम बड़े शहरों में नर्सरी एडमिशन (Nursery Admission 2022) की कवायद तेज हो गई है, लेकिन प्राइवेट स्कूलों की महंगी फीस से पैरेंट्स परेशान हैं. 

School Fees Hike

School Fees Hike : उत्तर प्रदेश में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और लखनऊ समेत तमाम बड़े शहरों में नर्सरी एडमिशन (Nursery Admission 2022) शुरू हो गए हैं, लेकिन प्राइवेट स्कूलों की महंगी फीस से अभिभावक परेशान हैं. नए शैक्षिक सत्र के बीच नर्सरी की तेजी से भर रहीं सीटों को लेकर भी वो मुश्किल में हैं. दरअसल, प्राइवेट स्कूलों (Private Schools Fees) ने इस बार 10-12 फीसदी तक फीस बढ़ा दी है, जो बढ़ती महंगाई के बीच उनकी कमर तोड़ने वाली है. अभिभावकों का कहना है कि कोरोना के दो साल में फीस वृद्धि पर रोक की भरपाई अब स्कूल बंपर बढ़ोतरी के साथ कर रहे हैं. 

Railway Passengers : कोहरे वाली सर्दी में भी नहीं छूटेगा स्टेशन, बजेगी मोबाइल की घंटी

यूपी सरकार ने इसी साल अप्रैल में निजी स्कूलों को कोरोना के दो साल बाद फीस बढ़ाने की इजाजत दी थी, लेकिन इसके लिए 5 फीसदी की सीमा तय की थी. हालांकि तमाम स्कूलों ने नियमों को दरकिनार कर नर्सरी से कक्षा 8 तक फीस में बढ़ोतरी कर दी है. 

हालांकि बहुत कम ही अभिभावकों को पता है कि स्कूल मनमानी करता है तो स्कूली छात्र, पैरेंट्स, टीचर या एसोसिएशन शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वो स्कूली शिक्षा अधिनियम 2018 की धारा 8 के तहत जिला शुल्क नियामक समिति के समक्ष शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शैक्षणिक संस्थानों में फीस वृद्धि को लेकर ये कमेटी बनाई गई थी. 

किसी भी जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) और मंडल में मंडलीय संयुक्त निदेशक को भी ये जिम्मेदारी दी जाती है कि शासनादेशों के अनुसार ही फीस में बढ़ोतरी की जाए. अगर इसका उल्लंघन होता है तो शिकायत दर्ज कर कार्रवाई की जा सके.

Drone Pilot Jobs : भारत को एक लाख ड्रोन पायलट की जरूरत, 80 हजार रुपये तक मिलेगी सैलरी

स्कूल से घर की दूरी का रखें ख्याल

अभिभावक अगर किसी स्कूल में बच्चे का नर्सरी या अन्य कक्षाओं में एडमिशन चाहते हैं तो स्कूल औऱ घर के बीच दूरी का ख्याल जरूर रखें. स्कूल से घर की दूरी को सबसे ज्यादा वेटेज दिया जाता है. बाकी पैरेंट्स का इंटरव्यू भी काफी मायने रखता है. स्कूल नजदीक है तो प्रवेश की संभावना बढ़ जाती है.

नर्सरी एडमिशन में ये दस्तावेज जरूर रखें----
बच्चे के पासपोर्ट आकार का फोटो
माता-पिता या अभिभावक का पासपोर्ट (Passport) फोटो
फैमिली फोटोग्राफ भी लगाना
एड्रेस प्रूफ (Address Proof) 
बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट (जन्म प्रमाणपत्र) 
बच्चे का आधार कार्ड (Aadhar Card) 

 

WATCH: साल 2023 में हड़कंप मचाएंगे राहु, जानें किन राशियों पर होगा सबसे ज्यादा असर

Trending news