September 2023 New Rules:कल से देश में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1849708

September 2023 New Rules:कल से देश में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

September 2023 Big Changes: हर महीने की तरह यह महीना भी अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है. रसोई गैस का सिलेंडर सस्ता हो गया है तो वहीं क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी बदलाव हुआ है. देश में और भी कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. जानें कौन से नियम बदलने वाले हैं...

 

(File Photo)

September 2023 Big Changes: कल से सितंबर महीने की शुरुआत होने जा रही है. हर महीने की की पहली तारीख को कुछ बदलाव जरूर होते हैं. कल से भी देश में कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. जानकारों का कहना है कि इन बदलावों का आद आदमी की जेब पर सीधा असर होगा. इन बदलावों का असर रसोई से लेकर शेयर बाजार तक देखने को मिलेगा. इस लिए इन बदलने वाले नियमों की जानकारी होनी बहुत जरूरी है. जानें एक सितंबर से क्या बदलाव होने वाले हैं?...

LPG सिलेंडर के दाम
देश में ऑयल एंड गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमतों में बदलाव करती है. जानकारों को उम्मीद है कि एक सितंबर को ऑयल और गैस के दामों में बदलाव हो सकते हैं. केंद्र सरकार ने राखी से एक दिन पहले 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की है. 

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में परिवर्तन
सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों में राहत का एलान तो कर दिया है. अब सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं को भी उम्मीद है कि उन्हें भी सितंबर महीने से राहत मिलेगी. आने वाले त्यौहारी सीजन में उपभोक्ताओं पर दबाव कम करने के लिए सरकार इनकी कीमतों में भी नरमी का एलान कर सकती है. हालांकि इसका खुलासा 31 अगस्त की मध्य रात्रि तक ही होगा. 

आधार अपडेट करने का आखिरी मौका
पैन और आधार कार्ड लिंक करने के मामले में भी बड़ा अपडेट सामने आया है. अगर कोई नागरिक इस महीने के आखिर तक पैन-आधार को लिंक नहीं करता है तो सितंबर महीने के बाद यानी एक अक्टूबर 2023 को उसका पैन कार्ड (Pan Card) निष्क्रय हो जाएगा. अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं है तो इसका असर आपके डीमैट अकाउंट पर भी पड़ेगा. 

क्रेडिट कार्ड पर लगेगा चार्ज
आपके पास मैग्नस क्रेडिट कार्ड है तो सितंबर महीने से इसके नियम और शर्तों में बड़े बदलाव हो सकते हैं. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ लेन-देन पर पर ग्राहकों को सितंबर महीने से विशेष छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा. इसके साथ ही 1 सितंबर से नई कार्डधारकों को सालाना फीस के रूप में 12,500 रुपये जीएसटी के साथ चुकाना होगा. वहीं, पुराने ग्राहकों को 10,000 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना पड़ेगा. जिन ग्राहकों ने पूरे साल के दौरान 25 लाख रुपये तक की खरीदारी की है उनका शुल्क माफ कर दिया जाएगा. 

2000 का नोट बदलने की डेडलाइन
2,000 रुपये के नोटों को बदलने की डेडलाइन भी 30 सितंबर, 2023 को खत्म हो रही है. ऐसे में आप बैंक की छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके जल्द से जल्द 2000 रुपये के नोट बैंक में बदल दें.

SBI की वीकेयर स्कीम
अगर आप SBI की वीकेयर स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए आखिरी मौका है. इस खास स्कीम की डेडलाइन 30 सितंबर, 2023 को खत्म हो रही है. इस स्कीम का लाभ केवल सीनियर सिटीजन उठा सकते हैं. ऐसे में उन्हें आम लोगों के तुलना में 5 से 10 साल की एफडी पर 100 बेसिस प्वाइंट का लाभ मिलता है.

Trending news