प्रयागराज माघ मेला के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, इन स्टेशनों से चलने वाली गाड़ियों की टाइमिंग कर लें नोट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2056494

प्रयागराज माघ मेला के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, इन स्टेशनों से चलने वाली गाड़ियों की टाइमिंग कर लें नोट

Prayagraj Magh Mela Special Trains : माघ मेला में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी ख़बर है. ट्रेन के लिए आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज, नैनी समेत कई स्टेशन से स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है.

प्रयागराज माघ मेला के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, इन स्टेशनों से चलने वाली गाड़ियों की टाइमिंग कर लें नोट

Prayagraj Magh Mela Special Train 2024 : एक तरफ अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद वहां भक्तों की भारी भीड़ पहुंचने वाली है. वहीं इस बार प्रयागराज में लगने वाले माघ मेला में भी इसका असर देखने को मिलेगा. बड़ी संख्या में अयोध्या आने वाले श्रद्धालु प्रयागराज भी पहुंचेंगे. इसे देखते हुए इस बार माघ मेला के लिए अतिरिक्त तैयारियां की जा रही हैं. प्रमुख स्नान पर्व पर रेलवे कई स्पेशल ट्रेन चलाएगा. मकर संक्रांति स्नान पर्व पर दस स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. बताया जा रहा है कि मौनी अमावस्या पर पंद्रह स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. प्रमुख स्नान पर्व पर पांच पांच ट्रेनें रिजर्व में भी रखी जाएंगी, जरूरत पड़ने पर रिजर्व में रखी गई ट्रेनों का भी संचालन होगा.

यहां से मिलेंगी ट्रेनें
1. माघ मेला के लिए चलने वाली ट्रेन प्रयागराज जंक्शन, नैनी जंक्शन और छिवकी जंक्शन से मिलेंगी. उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से यह कदम उठाया है.

2. माघ मेला स्नान के लिए वाराणसी से ट्रेन संख्या 05109 बनारस-प्रयागराज-रामबाग के बीच 14 जनवरी से 8 मार्च तक बनारस से 22.30 बजे चलेगी.

3. ट्रेन संख्या 05111 बनारस-प्रयागराज रामबाग मेला स्पेशल साप्ताहिक 15 जनवरी से आठ मार्च तक बनारस से सुबह आठ बजे चलाई जाएगी. 

4. 05113 भटनी-प्रयागराज रामबाग अनारक्षित मेला स्पेशल वाराणसी से होकर गुजरेगी.

5. 05115 गोरखपुर जं.-प्रयागराज रामबाग अनारक्षित मेला स्पेशल ट्रेन वाराणसी सिटी से 20.45 बजे, वाराणसी जंक्शन से 21.10 बजे, बनारस से 21.30 बजे प्रयागराज रामबाग के लिए रवाना होगी. 

यह भी पढ़ें: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के 11 दिन पहले क्यों पूजा पर बैठे PM मोदी ? बताई बड़ी वजह..

कब से शुरू होगा माघ मेला 2024?
हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर साल माघ मेले का शुभारंभ मकर संक्रांति के दिन से होता है. इस सालमकर संक्रांति 15 जनवरी दिन सोमवार को है. इस दिन माघ मेले का पहला स्नान भी होगा. माघ मेले के लिए लोग 14 जनवरी से ही आने शुरू हो जाएंगे. पौष पूर्णिमा से माघ पूर्णिमा तक एक माह का कल्पवास होता है. इस साल 25 जनवरी को पौष पूर्णिमा है, उस दिन से कल्पवास शुरू हो जाएगा.

Gorakhpur News:गोरखपुर में धीरेंद्र शास्त्री का दिव्य दरबार रद्द, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

 

 

Trending news