अगर छूट जाए ट्रेन तो क्‍या उसी टिकट पर कर सकते हैं यात्रा?, जान लें क्‍या कहता है इंडियन रेलवे का नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1801835

अगर छूट जाए ट्रेन तो क्‍या उसी टिकट पर कर सकते हैं यात्रा?, जान लें क्‍या कहता है इंडियन रेलवे का नियम

Indian Railways : हम सभी की कभी ना कभी ट्रेन जरूर छूटी होगी. क्‍या आपको पता है कि अगर ट्रेन छूट जाए तो ऐसी स्थिति में क्‍या कर सकते हैं. कई बार हमें रेलवे के नियम जान लेने चाहिए. 

Indian Railways

Indian Railways : ट्रेन से यात्रा करने वालों को भारतीय रेलवे (Indian Railways) के नियमों से वाकिफ होना चाहिए. इन नियमों को जानकर आप भारतीय रेलवे की खास सुविधाओं का फायदा उठा सकता हैं. आज हम भारतीय रेलवे के इन्‍हीं खास नियमों में से एक के बारे में बताने जा रहे हैं. अक्‍सर यात्रा के दौरान ट्रेन छूट जाने पर लोग परेशान हो जाते हैं. क्‍या आपको पता है कि अगर आपकी ट्रेन छूट जाए तो क्‍या आप उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन से सफर कर सकते हैं?. तो आइये जानते हैं ऐसी स्थिति में भारतीय रेलवे के क्‍या नियम हैं. 

ट्रेन छूटने पर क्या हैं टिकट के नियम? 
भारतीय रेलवे के पास ऐसी स्थिति से निपटने के लिए खास गाइडलाइन और नियम हैं. अगर कोई यात्री जिस ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट लिया है. अगर वह ट्रेन छूट जाती है तो ये नियम यात्रियों को कुछ सुविधा देने के साथ-साथ रेलवे सिस्टम के सही तरीके से काम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं.

टिकट की वैद्यता 
आम तौर पर, भारतीय रेलवे टिकट केवल उस ट्रेन और यात्रा के क्लास के लिए ही मान्य होते हैं जिसके लिए उन्हें बुक किया गया है. इसका मतलब यह है कि किसी स्पेशल ट्रेन के टिकट का इस्तेमाल दूसरी ट्रेन में चढ़ने के लिए नहीं किया जा सकता है. हालांकि, कई तरह के ट्रेन टिकटों के लिए एक प्रावधान है जो कुछ हद तक फ्लेक्जिबिलिटी देता है. ‘तत्काल’ टिकट और ‘प्रीमियम तत्काल’ टिकट रखने वाले यात्रियों को कुछ शर्तों के अधीन, उसी दिन दूसरी ट्रेन में चढ़ने की अनुमति है.

उसी दिन कर सकते हैं यात्रा 
रेलवे के नियमों के मुताबिक, यदि तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट वाले जिन यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है, वे अपनी मूल बुक की गई ट्रेन के साथ उसी दिन दूसरी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. यह सुविधा स्लीपर, एसी और एक्जीक्यूटिव क्लास सहित सभी क्लास के लिए होती है.

Watch: एक कार्यक्रम के मंच पर WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के छलके आंसू, वीडियो हो रहा वायरल

Trending news