Kitchen Tips: रसोई में रखी यह छोटी सी चीज कर देगी आपको निरोग, फिर हर कोई पूछेगा इस आपकी सेहत का राज
Advertisement

Kitchen Tips: रसोई में रखी यह छोटी सी चीज कर देगी आपको निरोग, फिर हर कोई पूछेगा इस आपकी सेहत का राज

दक्षिण भारत के मसालों में राई सबसे महत्त्वपूर्ण है. उत्तरी भारत में भी राई का इस्तेमाल होता है पर कम मात्रा में. अगर राई के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी हो तो बहुत से रोग दूर हो सकते हैं. जाने इसके सेवन से लाभ.

 

Kitchen Tips (File Photo)

Kitchen Tips: छोटी सी राई बड़ी बड़ी बिमारियों को दूर करने की ताकत रखती है. अगर हम इसका सेवन करेंगे तो स्वास्थ्य को कई फायदे मिल सकते हैं. राई खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के कई राज भी अपने पास रखती है. राई का तड़का कई सब्जियों में दिया जाता है. अचार बनाने में भी राई इस्तेमाल होती है. लेकिन आपको इसके सभी गुणों का लाभ लेना हो तो इसका ऐसे इस्तेमाल करें.

वजन कम करने के लिए
आजकल की जीवनशैली के कारण बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं. राई का सेवन करने से मोटापा कम हो सकता है. राई में मौजूद फाइबर  वेट लॉस के लिए बहुत ही गुणकारी होता है. अगर भूख लगने पर थोड़ी सी भुनी हुई राई चबाई जाए तो इससे पेट भरा भरा महसूस होगा और खाना कम खाएंगे. धीरे धीरे डाइट कम होने लगेगी और इसका असर आपके वजन पर पड़ेगा. बार बार भूख लगने से समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

बालों की समस्याऐं होंगी दूर
अगर आप राई का इस्तेमाल करेंगे तो इससे बालों की समस्या से निजात मिल सकती है. अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, उसमे रूसी हो गई है या फिर सिर में खुजली होती है तो राई आपको आराम दे सकती है. इन परेशानियों को दूर करने के लिए आप रात भर राई को पानी में भिगोकर रख दें. पानी पर्याप्त मात्रा में डालें. फिर सुबह उसी पानी को छानकर उससे अपने बालों को धो लें. या फिर आप राई पीसकर अपने बालों में लगा सकते है. आप देखेंगे कि बालों से जुड़ी परेशानियां खत्म होने लगी हैं.

जुकाम में राई से लाभ
राई से आपका जुकाम भी ठीक हो सकता है. राई को शक्कर मिलाकर पानी के साथ पी लें. इससे इम्युनिटी बढ़ती है और बार बार सर्दी लग जाने की समस्या से भी राहत मिलती है. 

बदहजमी और पेट दर्द में आराम 
राई का सेवन हाजमे को दुरुस्त रखने में मदद करता है.  राई पाचक रसो के स्त्राव को बढ़ाकर खाने को पचाने में मदद करती है. राई चूर्ण में, शक्कर मिलाकर सेवन करें. इसके साथ में आधा कप पानी पीने से हाजमा ठीक होने के साथ ही पेट का दर्द भी ठीक होता है.

Trending news