Speed Limit : एक्सप्रेसवे, हाईवे पर कितनी होती है स्पीड लिमिट, ट्रैफिक चालान से बचना है तो जान लें ये नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1473336

Speed Limit : एक्सप्रेसवे, हाईवे पर कितनी होती है स्पीड लिमिट, ट्रैफिक चालान से बचना है तो जान लें ये नियम

Speed Limit on expressway :  देश में एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर स्पीड लिमिट की अलग-अलग सीमा है. गति सीमा के उल्लंघन पर 1000 से 10 हजार रुपये तक का चालान है. 

Yamuna Expressway

यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों की गति सीमा 100 से घटाकर 80 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. 15 दिसंबर 2022 से ये नया नियम लागू हो जाएगा. ट्रक जैसे भारी वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 60 किमी प्रति घंटा रहेगी. अगले दो महीनों यानी 15 दिसंबर से 15 फरवरी के लिए ये अधिकतम गति सीमा लागू की गई है. 

आगरा एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट कारों के लिए 100 किलोमीटर प्रति घंटा है. जबकि भारी वाहनों के लिए ये 60 किमी प्रति घंटा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रिय डेवलपमेंट अथॉरिटी  (Uttar Pradesh Expressways Industrial Development Authority) यानी यूपीडा (UPEIDA) वाहनों की गति सीमा की निगरानी का काम करती है.

341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) पर वाहनों की गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा है. 6 लेन के इस एक्सप्रेसवे पर 22 फ्लाईओवर हैं. भारी वाहनों के लिए ये 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ औऱ गाजीपुर जिलों से यह गुजरता है. 

बुंदेलखंड के 7 जिलों को एक दूसरे से जोड़ने वाले और दिल्ली से चित्रकूट के बीच दूरी कम करने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) पर स्पीड लिमिट छोटे और हल्के वाहनों के लिए 100 किलोमीटर प्रति घंटा है. बस, ट्रक और डंफर जैसे भारी वाहनों के लिए ये 80 किलोमीटर प्रति घंटा है.

 

गार्ड ने देर से खोला गेट तो मालिक ने गेट लांघ कर दी पिटाई WATCH VIDEO

Trending news