यूपी में शिक्षकों के लिए नया नियम लागू, स्‍कूल के दीवार पर लगेगी मास्‍टर साहब की फोटो
Advertisement

यूपी में शिक्षकों के लिए नया नियम लागू, स्‍कूल के दीवार पर लगेगी मास्‍टर साहब की फोटो

UP News: यूपी सरकार ने टीचरों की अनुपस्थिति और प्रॉक्सी की समस्याओं से निपटने के लिए नया नियम लागू किया है. सरकार की तरफ से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए गए हैं. 

फाइल फोटो

UP News: यूपी के सरकारी स्‍कूलों में लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि शिक्षक ड्यूटी पर गाय‍ब रहते हैं. शिकायत ये भी मिलती रही कि शिक्षक अपनी जगह किसी और को भेज देते हैं. हालांकि, योगी सरकार ने अब इन सबका तोड़ निकाल लिया है. यूपी के सरकारी स्‍कूलों में सरकार ने नया नियम लागू कर दिया है. इसके तहत अब सभी स्‍कूलों की दीवारों पर टीचिंग स्‍टाफ की तस्‍वीरें लगानी अनिवार्य होंगी. 

नए नियम में क्‍या?
दरअसल, यूपी सरकार ने टीचरों की अनुपस्थिति और प्रॉक्सी की समस्याओं से निपटने के लिए नया नियम लागू किया है. सरकार की तरफ से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि टीचरों के साथ अनुदेशक और शिक्षामित्रों को भी अपनी-अपनी तस्वीरें स्कूल की दीवार पर लगानी होगी.

शिक्षकों को देनी होंगी ये जानकारियां 
नए नियम के मुताबिक, स्कूलों में टीचिंग स्टाफ की फोटो के साथ उनके बारे में डिटेल जानकारी भी लिखनी होगी. इसमें उनकी शैक्षिक योग्यता, स्कूल ज्‍वॉइन करने की तारीख, मोबाइल नंबर, कौन सी कक्षा को पढ़ाते हैं और विषय विशेषज्ञता शामिल है. इसके अलावा अगर किसी के पास कोई सम्‍मान या पुरस्‍कार प्राप्‍त है, तो उसकी भी जानकारी देनी होगी. 

अभिभावक भी शिक्षक को पहचान सकेंगे 
बताया गया कि स्कूलों में शिक्षकों की फोटो लगाने से छात्रों और प्रशासन को वास्तविक टीचर और प्रॉक्सी टीचर के बीच अंतर करने में मदद मिलेगी. टीचिंग स्टाफ की तस्वीरें लगाने से अभिभावक भी अपने बच्चों के शिक्षकों को पहचान पाएंगे. यह व्‍यवस्‍था यूपी में लागू कर दी गई है. सरकार ने बकाये इसके लिए बजट भी जारी कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : घर बैठे चूल्हे रेगुलेटर की फ्री जांच होगी, करोड़ों एलपीजी गैस सिलेंडरधारकों को तोहफा
 

 

Trending news