UP Rajya Sabha Chunav 2024 Voting: यूपी राज्यसभा की 10 सीटों पर नतीजे आज, भाजपा के 8 सपा के 3 प्रत्याशी मैदान में
Advertisement

UP Rajya Sabha Chunav 2024 Voting: यूपी राज्यसभा की 10 सीटों पर नतीजे आज, भाजपा के 8 सपा के 3 प्रत्याशी मैदान में

UP Rajya Sabha Chunav 2024 Voting: उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश की 15 राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान होना है. उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

 

Rajya Sabha Election 2024

Rajya Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मंगलवार यानी 27 फरवरी को उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर मतदान होंगे. इसके नतीजे भी आज ही घोषित कर दिये जायेंगे. चुनाव में 10 सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आठ और विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं. 

माना जा रहा है कि देश में आम चुनाव से ठीक पहले हो रहे राज्यसभा चुनाव के नतीजों का राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश पर प्रभाव पड़ेगा. बीजेपी के पास सात और सपा की ओर से तीन सदस्यों को निर्विरोध राज्यसभा भेजने के लिए विधानसभा सदस्यों का पर्याप्त संख्या बल है, लेकिन भाजपा ने अपने आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को मैदान में उतारा है, जिससे एक सीट पर कड़ी टक्कर होने की संभावना है. संजय सेठ 2019 में भाजपा में शामिल हुए थे. स्थानीय उद्योगपति और पूर्व सपा नेता संजय ने बीते दिनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल किया था. 

वहीं, निर्वाचन अधिकारी बृजभूषण दुबे ने राज्यसभा चुनाव को लेकर जानकारी दी. उन्होंने बताया, "मतदान मंगलवार सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. मतगणना शाम पांच बजे से शुरू होगी और नतीजे मंगलवार रात को ही घोषित होने की संभावना है." विधायक गेट सात से प्रवेश करेंगे, कमरा 80 से मतपत्र लेंगे और वोट डालने के लिए तिलक हॉल जाएंगे. उन्होंने आगे बताया कि एक उम्मीदवार को जीत दर्ज करने के लिए 36.37 प्रथम वरीयता वोट की आवश्यकता होगी. वर्तमान में, उत्तर प्रदेश विधानसभा में 399 विधायक हैं." वहीं, जेल में बंद तीन विधायक भी राज्यसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे या नहीं? इसपर उन्होंने कहा कि यह अदालत और संबंधित राजनीतिक दल द्वारा तय किया जाएगा. बता दें कि सपा विधायक इरफान सोलंकी एवं रमाकांत यादव और सुभासपा विधायक अब्बास अंसारी जेल में हैं. 

कुल 403 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा और सपा क्रमशः 252 विधायकों और 108 विधायकों के साथ दो सबसे बड़े दल हैं. सपा की गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के पास दो सीट हैं. भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) को 13, निषाद पार्टी को छह, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) को नौ, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) को छह, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को दो और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को एक सीट मिली है. फिलहाल विधानसभा में चार सीट खाली हैं. 

भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए सात अन्य उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आर पी एन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद), पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन हैं. सपा ने अभिनेत्री-सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी व राज्य के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन और दलित नेता रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है. 

UP Rajya Sabha Election 2024 Live: यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए वोटिंग आज, चुनाव में सेंधमारी का डर

Trending news