UP FM Suresh Khanna: यूपी में रिकॉर्ड 9 बार से विधायक सुरेश खन्ना कभी नहीं हारे, CM योगी और सुरेश खन्ना में है ये समानता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095421

UP FM Suresh Khanna: यूपी में रिकॉर्ड 9 बार से विधायक सुरेश खन्ना कभी नहीं हारे, CM योगी और सुरेश खन्ना में है ये समानता

Similarity Between CM Yogi And Suresh Khanna: 33 सालों से लगातार अजेय रहे उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 5 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश का बजट पेश किया. यहां आगे हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिनके बारे में आम जनता कम ही जानती है....

 

Similarity Between CM Yogi And Suresh Khanna

Lucknow: उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लगातार 9वीं बार विधायक बने हैं. अपनी अजेय यात्रा की वजह से उन्होंने यूपी की राजनीति में खास पहचान बनाई है. एक ही पार्टी से लगातार जीतने का रिकॉर्ड रखने वाले सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर नगर विधानसभा सीट से पिछले 33 सालों से विधायक हैं. 

सुरेश खन्ना का जीवन परिचय 
सुरेश खन्ना का जन्म 1954 में शाहजहांपुर के रामनारायण खन्ना के परिवार में हुआ था. सुरेश खन्ना ने शाहजहांपुर के जीएफ कॉलेज से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की. उसके  बाद सुरेश खन्ना ने 1977 में लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ से एलएलबी की है.

ये खबर भी पढ़ें- UP Budget 2024 Highlights: यूपी बजट की 10 बड़ी बातें, आसान शब्दों में समझें पूरा बजट

सुरेश खन्ना का राजनीतिक सफर
सुरेश खन्ना अपने छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हो गए थे. सुरेश खन्ना ने अपना पहला चुनाव 1980 में लोकदल पार्टी के टिकट पर लड़ा था और उन्हें इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. सुरेश खन्ना को इस चुनाव में हार भले ही लगी हो लेकिन राजनीति में उनका कद बढ़ गया. सुरेश खन्ना ने 1989 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट से शाहजहांपुर विधानसभा सीट से ही चुनाव लड़ा और इस चुनाव में जीत उनके हाथ लगी. इसके बाद सुरेश खन्ना ने कभी अपबने राजनीतिक जीवन में पीछे मुड़कर नहीं देख.

1989 के चुनाव के बाद 1991 में सुरेश खन्ना एक बार फिर से विधायक चुने गए और उन्हें सरकार में राज्यमंत्री का पद दिया गया. सुरेश खन्ना लगातार 1993,  1996 और 2002 में बीजेपी के टिकट पर शाहजहांपुर नगर विधानसभा से चुनाव लड़कर विधायक बने और सरकार में मंत्री बनाए गए. 2004 से 2007 तक सुरेश कुमार खन्ना बीजेपी विधानमंडल दल के सचेतक पद पर रहे.

2007 के विधानसभा चुनाव में भी सुरश खन्ना ने शाहजहांपुर सीट से जीत हासिल की. 2012 के चुनाव में समाजवादी पार्टी की लहर होने बाद भी सुरेश खन्ना अपनी सीट जीतने में कामयाब रहे. 2012 में विधानसभा के सभापति सरकारी आश्वासन सम्बद्ध समिति में रहे. 2017 के विधानसभा चुनाव में सुरेश खन्ना ने लगातार आठवीं बार शाहजहांपुर से जीत हासिल की. 2017 में गठित हुई योगी सरकार ने सुरेश खन्ना को वित्तमंत्री बनाया गया. इसके साथ ही उन्होंने संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग मंत्री का पद भी संभाला.

2022 के चुनाव ने सुरेश खन्ना ने लगातार 9वीं बार चुनाव जीतकर रिकॉर्ड बनाया. 2022 में गठित हुई योगी सरकार में लगातार दूसरी बार सुरेश खन्ना कैबिनेट मंत्री बनाये गए. वर्तमान ने सुरश खन्ना उत्तर प्रदेश के वित्त और संसदीय कार्य मंत्री हैं.

सीएम योगी और सुरेश खन्ना में समानता
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर अक्सर लोग कहते हैं कि इन दोनों के काम करने की शैली एक जैसी है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि दोनों में एक और समानता है. 1954 में जन्में सुरेश खन्ना ने शादी नहीं की है. वह आजीवन अविवाहित रहे. छात्र जीवन में ही गृहस्थ जीवन से संन्यास लेने के बाद सीएम योगी भी अविवाहित हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दोनों अविवाहित हैं. 

Trending news