up noida pollution: नोएडा की खराब आबोहवा को लेकर DM की समीक्षा बैठक आज, जुर्माना और पानी के छिड़काव से वायु प्रदूषण पर लगेगा लगाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1938313

up noida pollution: नोएडा की खराब आबोहवा को लेकर DM की समीक्षा बैठक आज, जुर्माना और पानी के छिड़काव से वायु प्रदूषण पर लगेगा लगाम

Noida pollution:  नोएडा और ग्रेनो की हवा में दिवाली से पहले ही यहां की हवा में प्रदूषण भर गया है.

 UP Noida Greno air has pollution

नोएडा : नोएडा और ग्रेनो की वायु गुणवत्ता सुधरने के बजाय और खराब हो रही है. दिवाली से पहले ही यहां की हवा में प्रदूषण भर गया है. मंगलवार को जिलाधिकारी वायु प्रदूषण को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. प्रदूषण से आंखों में एलर्जी और खुजली की शिकायतें बढ़ गई है. बता दें, नोएडा और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई सोमवार को बेहद खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है. नवंबर के पहले सप्ताह में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण रहने की आशंका जताई जा रही है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्राधिकरण ने वायु प्रदूषण से निजात के लिए प्रत्येक दिन 100 किलोमीटर से ज्यादा सड़कों पर पानी का छिड़काव और सड़कों की सफाई करा रही है, साथ ही वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर जुर्माना कर कार्रवाई की जा रही है.  

Voter List Revision in UP: वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने-हटाने का मौका, 10 दिन में ठीक करा लें मतदाता पहचान पत्र की गलतियां

सबसे प्रदूषित स्थान नोएडा सेक्टर-62 
नोएडा का एक्यूआई सोमवार को 303 और ग्रेटर नोएडा का 336 रहा. जिले का सबसे प्रदूषित स्थान सेक्टर-62 रहा. शाम पांच बजे यहां का एक्यूआई 362 दर्ज किया गया है. इसके बाद ग्रेटर नोएडा का नॉलेज पार्क-5 का एक्यूआई 340 रहा. नॉलेज पार्क-3 का एक्यूआई 331 और नोएडा के सेक्टर-125 का एक्यूआई 322 दर्ज किया गया है. सेक्टर-1 और सेक्टर-116 का एक्यूआई 300 से कम रहा. ग्रेटर नोएडा की हवा 28 अक्तूबर से लगातार बेहद खराब श्रेणी में है. पहले दिन 346, दूसरे दिन 344 और तीसरे दिन 336 रहा है.

100किलोमीटर से ज्यादा पानी का छिड़काव
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्राधिकरण ने वायु प्रदूषण से निजात के लिए प्रत्येक दिन 100 किलोमीटर से ज्यादा सड़कों पर पानी का छिड़काव, सड़कों की सफाई और वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर जुर्माना कर कार्रवाई की जा रही है. इसके बावजूद भी प्रदूषण कम नहीं हो रहा है. आने वाले दिनों यह और भी बढ़ेगा. पराली जलने के बाद एक्यूआई 400 से ज्यादा जाने की आशंका जताई जा रही है. 

फेफड़ों पर पड़ता है प्रभाव
चिकित्सक के अनुसार प्रदूषण का सीधा प्रभाव लोगों के फेफड़ों पर पड़ता है. हवा में फैल रही कार्बन मोनो क आक्साइड, नाइट्रोजन और सल्फर डाई आक्साइड गैस लोगों को अंधा भी बना सकती है. प्रदूषण से आंखों में एलर्जी और खुजली की शिकायतें बढ़ गई है.

एहतियात बरतने की अपील
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि मंगलवार को जिलाधिकारी वायु प्रदूषण को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे, जिसमें प्राधिकरण सहित कई विभागों के अधिकारी शामिल रहेंगे. वायु प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर सोमवार को उद्योग बंधु की बैठक हुई, जिसमें औद्योगिक इकाइयों, भवन निर्माण से जुड़े लोग साहित अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए. सभी से वायु प्रदूषण कम करने के लिए सभी एहतियात बरतने की अपील की गई. ग्रैप के नियमों को पूरी तरह से पालन करने के निर्देश दिए गए ताकि वायु प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके.

WATCH: करवा चौथ पर महिलायें गलती से भी ना करें ये काम, नहीं तो व्रत हो जाएगा खराब

Trending news