Shakti Rasoi: मऊ-देवरिया से मुरादाबाद तक यूपी में मिलेगा गरीबों का सस्ता खाना, शक्ति रसोई से भरेगा पेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2126953

Shakti Rasoi: मऊ-देवरिया से मुरादाबाद तक यूपी में मिलेगा गरीबों का सस्ता खाना, शक्ति रसोई से भरेगा पेट

Kitchen in UP: योगी सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि शहरों में कम कीमत पर जरूरतमंदों का पेट भर खाना मिल सके. सरकार प्रदेश के 15 शहरों को लेकर नई व्यवस्था शुरू करने जा रही है. 25 ‘शक्ति रसोई’ खोले की दिशा में नगर विकास विभाग ने एक कदम और बढ़ा दिया है.

Shakti Rasoi: मऊ-देवरिया से मुरादाबाद तक यूपी में मिलेगा गरीबों का सस्ता खाना, शक्ति रसोई से भरेगा पेट

Kitchen in UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Uttar Pradesh Yogi government) की योजना के तहत 15 शहरों में 25 ‘शक्ति रसोई’ खोली जाएंगी. इसको लेकर नगर विकास विभाग ने एक कदम और बढ़ा दिया है. इस व्यवस्था के तहत जरूरतमंदों को भरपेट खाना मिलेगा, कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा. इसके लिए एक निजी बैंक से करार किया गया है. इन शहरों में इसकी सफलता तय होने के बाद प्रदेश के बड़े पालिका परिषद वाले शहरों में इस योजना को प्रभाव में लाया जाएगा और कई रसोई घर खोले जाएंगे.

 15 शहरों में 25 ‘शक्ति रसोई’
पहले चरण में लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा और प्रयागराज में खोला जाएगा. इसके साथ ही झांसी, कानपुर नगर, मुरादाबाद, अयोध्या, आजमगढ़,  हरदोई, कन्नौज, देवरिया, मऊ और सोनभद्र में खोला जाएगा. बड़े शहरों में पहले चरण में 2 से 3  स्थानों पर इसे खोला जाएगा और फिर धीरे-धीरे सभी प्रमुख स्थानों पर इसे खोला जाएगा. इन शहरों में इसका प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा, जिससे लोगों को यह जानकारी मिले कि शक्ति रसोई में किस दिन क्या खाना मिलेगा और उसकी कीमत क्या होगी. इन शहरों में इसकी सफलता के बाद प्रदेश के बड़े पालिका परिषद वाले शहरों में इसे खोला जाएगा.

ICICI फाउंडेशन के साथ करार
शक्ति रसोई की स्थापना आईसीआईसीआई फाउंडेशन (ICICI Foundation) के सहयोग से की जाएगी. इसके लिए करार हुआ है.

महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनेंगी
राज्य सरकार शहरी महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना चाहती है.शहरी क्षेत्रों में गठित महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से इसे चलाया जाएगा. इस  इसके साथ ही किचन उपकरण व अन्य सामग्री, ब्रांडिंग और समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस ट्रेनिंग में उन्हें बताया जाएगा कि खाना कैसे बनेगा और इसका संचालन कैसे होगा. धी रे-धीरे और भी महिलाओं को इसके साथ जोड़ा जाएगा. इस प्रयोग से शहरों में लोगों को कम कीमत पर खाना मिलेगा और महिलाओं को रोजगार के मौके मिलेंगे.

पीएम मोदी आज करेंगे AIIMS का वर्चुअली उद्घाटन, रायबरेली-अमेठी समेत कई जिलों को बड़ी सौगात!

Trending news