साल 2023 में छाया रहा भारत बनाम इंडिया का विवाद, स्टालिन के सनातन धर्म अपमान से लेकर जानें साल की 10 बड़ी कंट्रोवर्सी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2011060

साल 2023 में छाया रहा भारत बनाम इंडिया का विवाद, स्टालिन के सनातन धर्म अपमान से लेकर जानें साल की 10 बड़ी कंट्रोवर्सी

साल 2023 खत्म होने की ओर है. इस साल भारत में कई विवादों ने जन्म लिया. विवादों के हिसाब से यह साल बहुत ही अलग रहा. साल की शुरुआत से लेकर आखिरी तक कई कॉन्ट्रोवर्सीज सामने आईं.

biggest controversies of india in 2023

Year Ender 2023: साल 2023 खत्म होने की ओर है. इस साल भारत में कई विवादों ने जन्म लिया. विवादों के हिसाब से यह साल बहुत ही अलग रहा. साल की शुरुआत से लेकर आखिरी तक कई कॉन्ट्रोवर्सीज सामने आईं. आइये जानते हैं इस साल की 10 सबसे बड़े विवाद...

रेसलर्स सेक्शुअल हैरेसमेंट केस
साल 2023 की सबसे बड़े विवादों में से एक डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न मामला भी है. महिला कुश्ती पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. इसके बाद विनोद फोगाट और साक्षी मलिक समेत भारतीय पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन किया था. दिल्ली पुलिस ने जांच के बाद इस मामले में चार्जशीट दाखिल की थी. बीते 18 जुलाई को हुई सुनवाई में बृजभूषण शरण सिंह को यौन शोषण के मामले में राहत मिली थी. बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोप तय करने को लेकर दिल्ली पुलिस ने राजधानी की एक अदालत में लिखित दलीलें पेश की. मामले की अगली सुनवाई के लिए 20 दिसंबर की दी गई है. 

केरला स्टोरी 
5 मई 2023 को रिलीज हुई फिल्म 'द केरल स्टोरी' सिनेमाघरों में आने से पहले ही विवादों में घिर गई थी. इस फिल्म के ट्रेलर में कथित तौर पर दिखाया गया था कि केरल से 32000 लड़कियों का धर्म परिवर्तन किया गया. इसके बाद ISIS भेज दिया गया. विवादों में घिरता देख मेकर्स ने 32000 लड़कियों के दावे को बदलकर 4 लड़कियों की कहानी बताई. धर्म परिवर्तन से जुड़ी इस फिल्म का मुद्दा संसद तक पहुंच गया. हालांकि, विवादों से घिरे रहने क बावजूद फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की तरह ही हिट हुई और बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों का बिजनेस कर गई. 

रामचरितमानस 
सपा नेता और एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरितमानस को लेकर विवादास्पद बयान दिए थे, जिसपर इस साल खूब बवाल मचा. यह विवाद अभी तक जारी है. दरअसल, सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि कई करोड़ लोग रामचरित मानस को नहीं पढ़ते. सब बकवास है, जिसे तुलसीदास ने अपनी खुशी के लिए लिखा है. उन्होंने सरकार से रामचरितमानस के आपत्तिजनक अंश हटाने या पूरी पुस्तक को बैन करने की बात कही थी. इसके साथ ही रामचरितमानस की प्रतियां फाड़ने और जलाने के मामले में  सपा नेता मौर्य समेत कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था. इस विवाद से देश की सियासत में हलचल मच गई थी. 

इंडिया VS भारत 
साल 2023 में इंडिया बनाम भारत को लेकर नई बहस छिड़ी. दरअसल, इसकी शुरुआत राष्ट्रपति भवन की ओर से G-20 रात्रिभोज के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र से हुई, जिसमें 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' (President of India) के बजाय 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' लिखा हुआ था. इस निमंत्रण के सामने आने के बाद से ही विपक्ष लगातार भाजपा सरकार पर हमलावर रहा. इंडिया VS भारत को लेकर जमकर राजनीति हुई. 

स्टालिन सनातन धर्म 
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन के 'सनातन धर्म' को खत्म करने के बयान भी विवादों में रहा. दरअसल, दयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म को समानता और सामाजिक न्याय के खिलाफ बताया. उन्‍होंने कहा था कि इसे खत्‍म किया जाना चाहिए. उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म की तुलना कोरोना वायरस, मलेरिया, डेंगू और मच्छरों से होने वाले बुखार से की थी. स्‍टालिन ने कहा था कि ऐसी चीजों का विरोध नहीं करना चाहिए, बल्कि नष्ट कर देना चाहिए. उनके इस बयान से सियासी उबाल आ गया था. 

'गोमूत्र स्टेट वाली पार्टी 
हाल ही में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत और तेलंगाना में हार पर INDIA गठबंधन के अहम साझेदार डीएमके के सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार ने एक बयान दिया. जिसका जोरदार विरोध हुआ. दरसअल, डीएमके सांसद ने संसद में बीजेपी को गोमूत्र स्टेट वाली पार्टी बताया. सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार ने लोकसभा में कहा कि बीजेपी सिर्फ हिन्दी हार्टलैंड में ही जीत सकती है. जिसे हम आमतौर पर गौमूत्र स्टेट कहते हैं. दक्षिण के राज्य, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना में बीजेपी का कोई वजूद नहीं है. 

आदिपुरुष 
साल की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज में से एक 'आदि पुरुष' फिल्म भी रही. यह फिल्म एक-दो नहीं बल्कि कई कारणों से विवादों में घिरी रही. निर्देशक ओम राऊत, लेखक मनोज शुक्ला और सैफ अली खान समेत अन्य कालाकारों पर आरोप लगा कि फिल्म के माध्यम से हिंदू देवी-देवताओं का अपमान किया गया. देश के कई हिंदू संगठन व साधु-संतों ने इस फिल्म पर बैन लगाए जाने की मांग उठाई. देश भर में मचे बवाल के बाद निर्माता ने माफी मांगी. इसके साथ ही फिल्म के कई एडिट्स किए, डायलॉग्स भी बदले गए, इसके बाद भी फिल्म कुछ खास काम नहीं कर पाई. 

नवीनउलहक- विराट लड़ाई 
आईपीएल 2023 के 43वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को आरसीबी के खिलाफ 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली से लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज नवीन उल हक हाथ मिलाते हुए विराट कोहली से भिड़ गए. इसके बाद लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटॉर गौतम गंभीर भी विराट से भिड़ गए थे. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था. 

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री विवाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री सीरीज की स्क्रीनिंग को लेकर देशभर में जमकर विवाद और हंगामा हुआ. दरअसल, 17 जनवरी को बीबीसी टू पर India: The Modi Question शीर्षक से दो पार्ट में एक सीरीज रिलीज की गई. सीरीज के आते ही विवाद शुरू हो गया. दरअसल, इस सीरीज में पीएम मोदी के राजनीतिक सफर के बारे में बताया गया. जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ उनके जुड़ाव, भाजपा में बढ़ते कद और गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति की चर्चा की गई. इसमें मोदी के मुख्यमंत्री रहते गुजरात में हुए दंगों का भी जिक्र किया गया. इस हिस्से में गुजरात दंगों में पीएम मोदी की कथित भूमिका की बात कही गई. जिसके चलते जमकर विवाद हुआ. हालांकि इस डॉक्यूमेंट्री को बैन कर दिया गया. यह मुद्दा विपक्ष ने संसद में उठाया और इंटरनेट पर भी वायरल कर दिया गया. इस दौरान बीबीसी को भारत में बैन करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की गई. इस दौरान मभारत में कई जगहों पर अलग-अलग समूहों ने इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की, जिसके चलते उन्हें गिरफ्तार भी किया गया. 

नीतीश कुमार
बीते महीने सेक्स एजुकेशन पर दिए गए बयान को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी विवादों में घिरे रहे. विधानसभा में जातिगत जनगणना पर चर्चा के दौरान नीतीश कुमार ने महिलाओं की पढ़ाई और जनसंख्या नियंत्रण पर कुछ ऐसा कह दिया कि महिलाएं असहज हो गईं. इसके बाद उनके बयान का जमकर विरोध किया गया. दरअसल, सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में महिलाएं पहले से ज्यादा साक्षर हैं. लड़कियों के पढ़ने-लिखने से जनसंख्या नियंत्रित रहेगी. अपनी बात को समझाने के लिए उन्होंने कहा, 'लड़की पढ़ लेगी अगर, तो जब शादी होगा. तब पुरुष रोज रात में करता है न. उसी में और (बच्चे) पैदा हो जाता है. लड़की अगर पढ़ लेगी तो उसको भीतर मत ..., उसको .... कर दो. इसी में संख्या घट रही है.' उनके इस बयान की देशभर में आलोचना की गई. 

Trending news