Lucknow : मादक पदार्थ तस्करों को बख्शा नहीं जाएगा, स्पेशल कोर्ट के गठन की तैयारी में यूपी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1705679

Lucknow : मादक पदार्थ तस्करों को बख्शा नहीं जाएगा, स्पेशल कोर्ट के गठन की तैयारी में यूपी सरकार

Drug Trafficking : यूपी में पान मसाला व तंबाकू और ट्रांसपोर्टरों के अगेंट्स विशेष जांच अभियान को चलाया जाना है इसके लिए जागरूकता पखवाड़े का भी आयोजन किया जाएगा. पान मसाला व तंबाकू पर सेस तो बढ़ा दिया गया लेकिन दाम वही रहे. ऐसे में टैक्स चोरी की भी आशंका है.

drug trafficking (फाइल फोटो)

लखनऊ : यूपी में पान मसाला व तंबाकू के साथ ही ट्रांसपोर्टरों के खिलाफ विशेष जांच अभियान को चलाया जा रहा है. आज से पान मसाला व तंबाकू पर सेस को दोगुना किया गया है. लेकिन फिर भी कीमतें न बढ़ने की बात सामने आने के बाद राज्य कर आयुक्त मिनिस्ती एस. ने निर्देश जारी किए हैं. टैक्स चोरी की संभावनाओं के देखते हुए उन्हेंने पूरे प्रदेश में मसाला-तंबाकू के साथ ही उससे जुड़े कच्चे माल का कारोबार करने वालों के खिलाफ विशेष जांच अभियान चलाने का निर्देश जारी किया है. 

नशे की लत से दूर करने की कोशिश 
लखनऊ की बात करें तो यहां के युवाओं को नशे की लत से दूर करने के लिए और दूर रखने के लिए आने वाले 12 से 26 जून तक जागरूकता पखवाड़ा का आयोजन होना है. इसके अंतर्गत सभी शिक्षण संस्थानों में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सबको नशे से दूर रहने की शपथ दिलवाई जाएगी. स्कूल और कॉलेज जैसी संस्थानों से सिगरेट, पान, शराब की दुकानों दूर करने की मुहिम चलेगी. ऐसे दुकानों के 500 मीटर दूर किया जा सकता है. इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षा, राजस्व के साथ ही पुलिस, आबकारी, समाज कल्याण और सूचना विभाग एक दूसरे के साथ मेलमिलाप के साथ काम करेंगे. नशे के दुष्प्रभाव से जुड़े नुक्कड़ नाटक का भी इस दौरान आयोजन किए जाने की योजना है. 

नशे के खिलाफ सख्त कदम 

जहां तक राज्य सरकार की बात करें तो वो भी नशे के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है. सरकार मादक पदार्थों पर चोट करने और अंकुश लगाने के लिए स्पेशल कोर्ट का गठन करने जा रही है. इस कोर्ट में एनडीपीएस केस के आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए सजा भी दिलाई जाएगी. इसे लेकर एक समीति का भी गठन होगा जो कि वरिष्ठ अधिकारियों की समिति होगी. जो हर मामले की गंभीरा और गहनता की जांच करेगा. इस बारे में शासन को प्रस्ताव भेजा गया है. 

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 22 May 2023: किन 3 राशियों को होने वाला है धन लाभ, किन्हें मिलेगी शुभ सूचना, पढ़िए दैनिक राशिफल
और पढ़ें- UP Gold-Silver Price Today: सोने की कीमत में जोरदार उछाल और चांदी स्थिर, जानिए सर्राफा बाजार का ताजा हाल

WATCH: 'The Kerala Story' पर बाबा बागेश्वर धाम ने दी प्रतिक्रिया, कहा- जब तक हिंदुओं को शिक्षा नहीं देंगे, ऐसी घटनाएं होती रहेंगी

Trending news