UPPSC Recruitment 2023: APS के 300 पदों पर वैकेंसी, जानिए कब से कर पाएंगे आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831283

UPPSC Recruitment 2023: APS के 300 पदों पर वैकेंसी, जानिए कब से कर पाएंगे आवेदन

UPPSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से दो बड़ी भर्तियों को लेकर परीक्षा संबंधी कार्यक्रम जारी कर दिये हैं. ये दो भर्तियां हैं- अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा 2023 व समीक्षा अधिकारी (आरओ)/ सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) परीक्षा 2023.

UPPSC Recruitment (फाइल फोटो)

UPPSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा दो बड़ी भर्तियों को लेकर परीक्षा कार्यक्रम जारी किए गए हैं. ये दो बड़ी भर्तियां हैं- 1. अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा 2023 और 2. समीक्षा अधिकारी (आरओ)/ सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) परीक्षा 2023. ऐसा 10 साल बाद मौका आया है जब एपीएस (APS Vacancy) के लगभग 300 पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे. आवेदन लेने की प्रक्रिया सितंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी. 2021 के बाद ऐसा है जब आरओ/एआरओ के 181 पदों को भरने के लिए अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह से एप्लिकेशन लिए जाएंगे. 

भर्तियों की जानकारी
एपीएस भर्ती में देरी का एक बड़ा कारण बताया जा रहा है कि इसकी नियमावली संशोधित नहीं हो पाई थी. समकक्ष अर्हता का विवाद चला आ रहा था लेकिन अब संशोधित निजी सचिव सेवा नियमावली-2023 में इस विवाद को दूर कर दिया गया है. समूह 'ख' राजपत्रित मानते हुए एपीएस के पद को नीलिट से ट्रिपलसी कंप्यूटर प्रमाणपत्र को जरूरी कर दिया गया है. जानकारी है कि जल्द ही सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2023 के लिए भी विज्ञापन निकाले जाएंगे, हालांकि कृषि सेवा के 564 पदों के लिए पहले ही 2020 में भर्ती निकाली गई थी. 

ओटीआर करा लें
यूपीपीएससी ने पहले से ही यह स्पष्ट किया हुआ है कि किसी भी पद पर एप्लिकेशन देने के लिए ओटीआर अनिवार्य होगा. ओटीआर यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन-एकल अवसरीय पंजीकरण. ओटीआर प्रक्रिया पूरी करने के लिए www.otr.pariksha.nic.in पर अभ्यर्थी जा सकते हैं. ओटीआर नंबर नहीं प्राप्त होने की स्थिति में अगर किसी अभ्यर्थी का ऑनलाइन आवेदन नहीं हो पाया तो इसकी पूरी जिम्मेदारी उसकी ही होगी. 

ओवरएज की दिक्कत 
एपीएस भर्ती का विज्ञापन पिछले 10 साल से नहीं निकाले जाने की वजह से कई अभ्यर्थी ओवरएज हो चुके हैं. अभ्यर्थियों के मुताबिक शासन की ओर से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को हर साल अधियाचन मिला पर दस वर्षों से कोई न कोई बहाना कर भर्ती नहीं निकाली जिससे एपीएस की तैयारी करने वाला कई अभ्यर्थी ओवरएज हो चुके हैं.

और पढ़ें- UP Weather News: नोएडा में चला झमाझम बारिश का दौर, यूपी के इन जिलों में अगले 5 दिन तक का जानिए मौसम का हाल

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 19 August 2023: प्रेम के मामले में मेष और कुंभ को मिलेगी अच्छी खबर, जानिए सभी 12 राशि का भाग्यफल  

Watch: जेल से रिहाई होते ही बच्चे से लिपटकर फूट-फूट कर रोई मुख्तार की बहू निखत अंसारी, देखें वीडियो

Trending news