UP Weather Update: कहीं चिलचिलाती धूप ने जीना किया दूभर तो कहीं बाढ़ से तबाही, यूपी के लोगों को राहत कब?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1790268

UP Weather Update: कहीं चिलचिलाती धूप ने जीना किया दूभर तो कहीं बाढ़ से तबाही, यूपी के लोगों को राहत कब?

UP Weather Update: सावन के महीने में इतनी तेज धूप निकल रही है और इतनी तेज गर्मी लग रही है कि लोगों का जीना दूभर हो गया है. न्यूनतम पारा हर दिन नए दर्ज किए जा रहे है और उमस से लोगों का हाल बेहाल है.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम ने कुछ ऐसे करवट लिया है कि समझ ही नहीं आ रहा है कि ये सावन का महीना ही है या कोई और. धूप और उमस से लोग परेशान है और दिन और रात के तापमान में भी रिकॉर्ड इजाफा देखा जा रहा है. मानसून जब तक एक्टिव रहा तब तक बारिश से राहत थी लेकिन अब चढ़ता पारा फिर से भीषण गर्मी का सबब बन रहा है. 

नया रिकॉर्ड 
गुरुवार की रात को तो मिनिमम तापमान 30 से 30.1 पहुंचता हुआ रिकॉर्ड किया गया गया. गुरुवार को दिन के समय तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं शुक्रवार को दिन के समय पारा 36.9 डिग्री रहा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्रे के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक है अतुल कुमार सिंह जिनके अनुसार 8 जुलाई 2018 को मिनिमम टेंप्रेटर 30 डिग्री दर्ज हुआ और अब पांच साल बाद शुक्रवार को पारा 30..1 डिग्री पहुंचकर नया रिकॉर्ड बना चुका है. 

मानसून के लौटने के आसार 
बताया जा रहा है कि आने वाले दो दिन तक कोई खास बदलाव मौसम के लिहाज से नहीं देखा जाएगा. गर्मी बरकरार रह सकती है. मौसम विभाग की माने तो कुछ दिनों के बाद यूपी में फिर से मानसून लौटे इसके आसार हैं. पहले पश्चिम यूपी में बारिश हो सकती है और फिर पूर्वी यूपी की ओर मानसून बढ़ सकता है. 

बाढ़ और बारिश
वहीं, मौसम का दूसरा पहलू ये भी है कि उत्तर प्रदेश में भी बारिश के कारण लोगों की जान गई है. यूपी राहत आयुक्त के मुताबिक गुरुवार शाम छह बजे तक 24 घंटों के अंदर बारिश से संबंधित घटनाओं में 13 लोगों की जान गई. उत्तर प्रदेश में 13 जिले- आगरा, अलीगढ, बिजनौर के साथ ही बदायूं, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद के साथ ही दिल्ली से सटे गाजियाबाद, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर समेत इन जिलों के 385 गांवों के 46,830 लोग बाढ़ की अलग-अलग स्थितियों से प्रभावित हुए हैं.

और पढ़ें- Plantation Campaign In UP: उत्तर प्रदेश को हरा-भरा बनाएगी योगी सरकार, 30 करोड़ पौधे लगाने का है लक्ष्य 

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 22 July 2023: मेष से मीन राशि के जातक जानिए कैसा रहेगा दैनिक भविष्य, आज का दिन होगा शुभ या अशुभ?

WATCH : दो देश, दो पति और चार बच्चे, दिमाग हिला देंगे सीमा हैदर की कहानी के ये राज

Trending news