UP Weather Update: कोहरे के साथ बूंदाबांदी से कांपा दिल्ली-NCR, लखनऊ में बरसेंगे बदरा, नोएडा-गाजियाबाद में घना कोहरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2064916

UP Weather Update: कोहरे के साथ बूंदाबांदी से कांपा दिल्ली-NCR, लखनऊ में बरसेंगे बदरा, नोएडा-गाजियाबाद में घना कोहरा

UP Weather Upadate: प्रदेश में 18 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर घना से अत्यधिक घना कोहरा और कई जगह पर मौसम ठंडा रहने के आसार है.

 

UP Weather Update: कोहरे के साथ बूंदाबांदी से कांपा दिल्ली-NCR, लखनऊ में बरसेंगे बदरा, नोएडा-गाजियाबाद में घना कोहरा

Weather News 18th January:  उत्तर प्रदेश इस समय कड़ाके ठंड पड़ रही है. शीतलहर, कोहरा और हल्की बारिश  से लोगों का  जीवन बेहाल है. परबिया हवाओं के असर के कारण वातावरण में नमी बढ़ी है.  इससे लोगों को गलन का अहसास हो रहा है. गुरुवार की शुरआत कोहरे और ओस की बूंदों के साथ हुई. राजधानी लखनऊ -दिल्ली एनसीआर समेत कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी ने लोगों के लिए मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. गुरुवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो रही है.  आसमान में बादलों का असर बढ़ा हुआ है. इस कारण लखनऊ के न्यूनतम तापमान में भी इजाफा हुआ है. गुरुवार की सुबह तक विजिबलिटी 5 मीटर तक रह गई. सुबह 5 बजे दिल्ली का तापमान करीब 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया.  मौसम विभाग से जारी रिपोर्ट के मुताबिक 22 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर में तापमान 7 से 8 डिग्री के आसपास बना रहेगा. 

 

ओस की बूंदों की बौछार के साथ सुबह की शुरुआत

नोएडा, गाजियाबाद से लेकर पश्चिमी यूपी के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का असर दिख रहा है. गुरुवार की सुबह से ही ओस (DEW) की बौछार पड़ रही है. ठंडी हवाओं से लोगों की परेशानी बढ़ाई है. दोपहर बाद धूप स्थिति दिखने पर राहत का अनुमान है. हांड कंपाने वाली ठंड से हर कोई परेशान है. पहाड़ों पर हो रहो बर्फबारी के कारण पूरे उत्तर भारत में लोग ठंड की मार झेल रहे हैं. कुछ हद तक कोहरे जैसी स्थिति में भी कमी आई है. हालांकि, आसमान में गहराई बदरी बारिश जैसी स्थिति बनने के बाद छंट सकती है.  मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 10 बजे तक राजधानी लखनऊ में बादलों का प्रभाव अधिक दिखेगा. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के बाद स्थिति में सुधार होना शुरू हो सकता है. हालांकि, बीते कुछ दिनों से दोपहर बाद में फिर से धूप निकलना शुरू हो गई है.

हल्की बारिश की संभावना
 मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. अगले 5 दिनों के लिए पूर्वानुमान भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक 18 जनवरी को बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने  पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान जैसे उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 'कोल्ड डे' और 'सीवियर कोल्ड डे' का अलर्ट जारी कर दिया है. 

शीतलहर को लेकर अलर्ट 
18 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में और 22 जनवरी तक कुछ हिस्सों में रात और सुबह के समय कुछ घंटों के लिए घना कोहरा बना रह सकता है. आज  यानी 18 तारीख को यूपी के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है. 19 जनवरी तक झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी घने कोहरे का अलर्ट है. 18-21 जनवरी के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की संभावना है.

कोल्ड डे अलर्ट
मौसम विभाग ने गुरुवार को मुजफ्फरनगर, बिजनौर और उसके आसपास में इलाकों में तीव्र कोल्ड डे की संभावना जताई है.  वहीं, सहारनपुर, शामली, मेरठ, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और पीलीभीत में भी कोल्ड डे की संभावना है. सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और उसके आसपास के इलाकों में घना कोहरा होने की संभावना है.  जबकि संतकबीर नगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा और बलरामपुर जिले में कोहरा पड़ने के असार है.  इसके अलावा श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, शामली, सीतापुर, हरदोई, बागपत और मेरठ में भी कोहरे का अलर्ट है. इसके साथ ही गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में कोहरा होने की संभावना है.

इन राज्यों में कोल्ड डे को लेकर अलर्ट
उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश,उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, बिहार, उत्तरी राजस्थान, झारखंड,  मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड-डे की स्थिति जारी रह सकती है. अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के हिस्सों में न्यूनतम तापमान बढ़ सकता है.

UP Police Bharti 2024: योगी सरकार का युवाओं को तोहफा, यूपी पुलिस भर्ती के आवेदन में त्रुटियों के संशोधन की तारीख बढ़ी
 

 

Trending news