UP Weather Update: घने कोहरे के बीच बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई गलन, बारिश के बाद लखनऊ में लुढ़का पारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2052100

UP Weather Update: घने कोहरे के बीच बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई गलन, बारिश के बाद लखनऊ में लुढ़का पारा

Weather Today in UP: प्रदेश में पिछले तीन दिनों से अलग-अलग स्थानों पर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से गलन बढ़ गई है. लोग ठंड की वजह से कांपने को मजबूर हो गए हैं. 

UP Weather Update: घने कोहरे के बीच बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई गलन, बारिश के बाद लखनऊ में लुढ़का पारा

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. मंगलवार को कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हुई. बारिश की वजह से सर्दी और बढ़ गई है. प्रदेश में सुबह से ही आसमान में घने बादल छाए रहे.  इससे सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्ग और बच्चों को हो रही है.  रात के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में कोहरा छाया रहेगा. इस बीच अगले दो दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. आज बुधवार 10 जनवरी को मौसम शुष्क ही रहने का अनुमान जताया गया है.

 10 जिलों में बारिश की चेतावनी
यूपी के 10 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पूरे प्रदेश में घने कोहरे का अलर्ट घोषित है. प्रदेश की राजधानी में आधी रात को बूंदाबांदी हुई.  कोहरे के साथ तेज हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है. आज सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है. लखनऊ, मेरठ, बरेली, कानपुर समेत 5 शहरों में कोल्ड डे रिकॉर्ड हुआ है. प्रदेश के सभी जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार यूपी के अलग-अलग शहरों में शुक्रवार से धूप निकल सकती है पर ठंड भी रहेगी.

 

आज भी सड़कों पर कोहरा दिखाई दे रहा है. 11 जनवरी से 13 तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन कोहरे से फ़िलहाल राहत मिलते दिखाई नहीं दे रही है. घने कोहरे की वजह से सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया है.  मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 10 जनवरी को प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि इस दौरान दोनों ही हिस्सों में घना कोहरा जिसकी सतही क्षैतिज दृश्यता 50 मीटर से 199 मीटर रहने की संभावना है. 

पछुआ बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई गलन
लखनऊ- पछुआ बर्फीली हवाओं ने गलन बढ़ाई है.  4 डिग्री तक गिरा पारा. अभी और जारी रहेगा शीत लहर का कहर.  बादलों की आवाजाही के बीच बूंदा-बांदी की भी संभावना. घने कोहरे के कारण ट्रेन और हवाई सफर रहेगा प्रभावित.

कोल्ड डे जैसी स्थिति 

यूपी की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को कोल्ड डे जैसी स्थिति बनती दिखी.  सोमवार को चटख धूप के बाद रात से ही कोहरे का असर शुरू हुआ था.  मंगलवार को दिन में कई जगहों पर हल्की बारिश भी हुई. इस कारण सर्दी भी बढ़ी. बाहर निकलने पर शरीर को गलाने वाली सर्दी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया. 

यूपी के ज़्यादातर हिस्सों में छाया कोहरा
बुधवार को आगरा, अलीगढ़, अम्बेडकर नगर, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं और बहराइच में घना कोहरा पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई हैं.  इन जिलों में कोहरे को लेकर यलो अलर्ट जारी हुआ है.  मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ के आसमान में बादलों का असर बुधवार को भी दिख सकता है. इसके साथ ही बलिया, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा और इटावा में भी घना कोहरा पड़ सकता है. हाथरस, जालौन, जौनपुर, झांसी, गोंडा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर और कासगंज में घना कोहरा पड़ने को लेकर यलो अलर्ट जारी है.

कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, लखनऊ, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ और मेरठ में भी घना कोहरा पड़ने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है. इसके अलावा मुरादाबाद, रामपुर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, संतरविदास नगर, सहारनपुर ,रायबरेली, संतकबीर नगर, और संभल में भी घने कोहरे का अलर्ट है.  शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थनगर,  उन्नाव, वाराणसी ,सीतापुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, और उसके आस पास के इलाकों में भी मंगलवार को घना कोहरा पड़ा.  वहीं 11, 12 और 13 जनवरी को भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है.  इस अवधि में भी कहीं-कहीं घना कोहरा पड़ सकता है.

तापमान में गिरावट
पहाड़ी क्षेत्रों से चलने वाली सर्द हवा के चपेट में पूरा उत्तर भारत है. बुधवार को भी आसमान में बादलों का असर रहने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट की संभावना है.  वहीं, नोएडा में भी लगातार सर्दी में इजाफा हो रहा है.  न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री तक पहुंच गया है. गाजियाबाद में भी सर्दी का कहर लगातार जारी है.  शीतलहर की वजह से बच्चों से लेकर बड़े तक घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं.  बुधवार को भी सुबह के समय कोहरा छाया रहा, लेकिन दोपहर तक धूप होने की संभावना जताई जा रही है.  आज कहीं भी बारिश के आसार नहीं है. पिछले 24 घंटों में मुज़फ़्फ़रनगर में सबसे ठंडा जनपद रिकॉर्ड किया गया है.  

UP gold-silver-price-today: कड़कती ठंड के बीच सोने-चांदी के रेट में नरमी, जानें यूपी के मुख्य शहरों में मेटल की ताजा रेट

UP Petrol Diesel Price: जारी हुए 10 जनवरी के पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट, जानें आपके शहर में तेल सस्ता हुआ या महंगा

Trending news