Shukrawar ke Upay: वैवाहिक जीवन में आ रही हैं परेशानियां तो करें ये उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर
Advertisement

Shukrawar ke Upay: वैवाहिक जीवन में आ रही हैं परेशानियां तो करें ये उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर

Astro Tips: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. इस दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय कर आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं. इन उपायों से आपके घर-परिवार में खुशहाली और बरकत बनी रहेगी. 

Shukrawar ke Totke

Shukrawar ke Upay: आज शुक्रवार है. हिंदू धर्म में यह दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. भक्त शुक्रवार को उपवास करते हैं. मान्यता है कि शुक्रवार को मां लक्ष्मी की सच्चे मन से उपासना करने पर उनकी विशेष कृपा मिलती है. अगर आप मां लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं तो आज के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपको लाभ मिल सकता है. इन उपायों को करने से आपके जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होगी. आइये जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपाय...

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय (Friday Upay)

शुक्रवार के दिन सुबह सबसे पहले उठकर स्नान आदि कर लें. इसके बाद साफ कपड़ पहन मां लक्ष्मी की नियमानुसार पूजा करें. व्रती उपवास करने का संकल्प लें. शुक्रवार का व्रत रखने से लक्ष्मी जी की असीम कृपा प्राप्त होती है. शाम के समय भी लक्ष्मी जी की पूजा करें. इस दिन “ॐ शुं शुक्राय नम:” या “ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं” मंत्रों का जाप करें. 

1. साफ-सफाई का दें विशेष ध्यान 
अगर आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो घर में साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें. माता लक्ष्मी और शुक्रदेव कभी भी गंदगी में वास नहीं करते हैं. ऐसे में यह उपाय मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए बेहद कारगर माना गया है. 

2. सफेद वस्त्र पहनें 
शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहन कर ही पूजा-पाठ करें.

3. लाल पुष्प चढ़ाएं
पूजा के दौरान माता लक्ष्मी को लाल फूल जैसे- गुलाब, गुड़हल या कमल चढ़ाएं. इससे माता प्रसन्न होती हैं. 

4. चीटियों और गाय को खिलाएं आटा 
शुक्रवार के दिन चींटियों और गाय को आटा खिलाने से शुक्र देव की कृपा होती है.

5. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की साथ में करें पूजा 
भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की साथ में पूजा करना चाहिए. इससे धन-धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है. साथ ही वैवाहिक जीवन में खुशिया बनी रहती हैं. 

6. घरेलू कलह खत्म करने के उपाय 
अगर आप घरेलू कलह खत्म करना चाहते हैं, तो शुक्रवार को सफेद कपड़ा लेकर मंदिर में दान करें. इससे घरेलू कलह खत्म हो जाएगा.

7. मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न 
मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान चार कपूर के टुकड़े लें और उसमें 2 लौंग रखकर आरती करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं और आशीर्वाद देती हैं. 

8. इन चीजों का करें दान
शुक्र ग्रह से संबंधित चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. आज के दिन सफेद रंग की चीजों का दान जैसे करें, जैसे- चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री आदि. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Trending news