Shukrawar ke Upay: इन आसान उपायों से शुक्र को करें मजबूत, मां लक्ष्मी की कृपा से धन-दौलत से भर जाएगा घर
Advertisement

Shukrawar ke Upay: इन आसान उपायों से शुक्र को करें मजबूत, मां लक्ष्मी की कृपा से धन-दौलत से भर जाएगा घर

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी और शुक्रदेव को समर्पित होता है. इस दिन पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ कुछ उपाय करने से घर-परिवार में खुशहाली और समृद्धि बनी रहती है. 

Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay: आज 14 अप्रैल दिन शुक्रवार है. हिंदू धर्म में शुक्रवार का खास महत्व है. यह दिन धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि शुक्रवार को  लक्ष्मी जी की सच्चे मन से उपासना करने और व्रत रखने से उनकी विशेष कृपा मिलती है. अगर आप भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आज कुछ विशेष उपाय करने से आपको लाभ मिल सकता है. इन उपायों को करने से देवी मां की कृपा बनी रहेगी. आपके जीवन में कभी धन-दौलत और सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी. आइये जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपाय...

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय 
1. माता लक्ष्मी और शुक्रदेव कभी भी गंदगी में वास नहीं करते हैं. ऐसे में आज के दिन घर में साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें. इसके साथ ही वातावरण को अच्छा बनाए रखें. इस उपाय को बेहद कारगर माना गया है. 
2. शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहन कर ही पूजा-पाठ करें. इस मन में सकारात्मकता आती है. साथ ही शुक्र प्रबल होता है.  
3. माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान लाल फूल जैसे- गुलाब, गुड़हल या कमल चढ़ाएं. इससे देवी मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों को आशीर्वाद देती हैं. 
4. मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान चार कपूर के टुकड़े लें और उसमें 2 लौंग रखकर आरती करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं. 
5. शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी की साथ में पूजा करना चाहिए. दरअसल, भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इससे धन-धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है. 
6. शुक्रवार को सफेद कपड़ा लेकर मंदिर में दान करें. कहा जाता है कि इस उपाय से घरेलू कलह खत्म हो जाता है. 

शुक्र मजबूत करने के उपाय 
शुक्रवार को शुक्र ग्रह से संबंधित चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. आज के दिन सफेद रंग की चीजों का दान जैसे करें, जैसे- चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री आदि. ऐसा करने से कुंडली में शुक्र मजबूत होते हैं.
आज के दिन चींटियों और गाय को आटा खिलाना चाहिए. इससे शुक्र देव की कृपा होती है.
पानी में इचायची डालकर स्नान करें. इससे भी शुक्र मजबूत होगा.  
आज के दिन चीनी, चावल, दूध, दही और घी से बने पदार्थ खाना चाहिए. ऐसा करने से भी शुक्र मजबूत होते हैं.

इन मंत्रों का करें जाप 
व्रत रखने वाले आज के दिन शुक्र देव के खास मंत्र “ॐ शुं शुक्राय नम:” या “ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं” का 108 बार जाप करें. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. इसके साथ ही लक्ष्मी स्त्रोत, श्री सूक्त या फिर कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.  

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 14 April 2023: बिजनेस में किसी भी तरह की डील से बचें ये जातक, नया काम शुरू करने से पहले लें मां का आशीर्वाद 

यह भी पढ़ें- Ganga Saptami 2023: गंगा सप्तमी कब है? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पौराणिक कथा और महत्व  

WATCH: 14 अप्रैल से सूर्य का मेष से मीन राशि में प्रवेश, जानें आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव

Trending news