Shukrawar ke Upay: आज रात करें बस ये उपाय, बरसेगा धन, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला
Advertisement

Shukrawar ke Upay: आज रात करें बस ये उपाय, बरसेगा धन, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Shukrawar ke Totke: अगर आप अपने जीवन में खुशहाली और सुख-शांति चाहते हैं, तो आज के दिन ये उपाय जरूर करें. इन उपायों को करने से धन-वैभव और सुख समृद्धि बनी रहेगी. 

 

Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. यह दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि शुक्रवार के दिन माता की पूजा करने और व्रत रखने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. उनके आशीर्वाद से आपके जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती. इसके साथ ही सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

ऐसे में शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आप मां लक्ष्मी को खुश कर सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको शुक्रवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं....

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय
1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन सुबह उठकर स्नान करें. इसके बाद साफ-सुथरा कपड़ा पहन सबसे पहले मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें. पूजा के दौरान लक्ष्मी स्त्रोत, श्री सूक्त या फिर कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

2. शुक्रवार की रात को अष्ट लक्ष्मी की पूजा करना चाहिए. मां अष्ट लक्ष्मी को लाल फूल पसंद हैं. इसलिए उन्हें गुलाब के फूल की माला या कोई दूसरा लाल फूल अर्पित करें. 

3. अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, तो शुक्रवार की रात को ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे आपकी धन से संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

4. शुक्रवार की रात को एक गुलाबी रंग के कपड़े पर श्री यंत्र और अष्ट लक्ष्मी का चित्र स्थापित करें. इससे बिजनेस में आ रही अड़चनें दूर होगी. आपको दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की मिलेगी. 

5. मान्यता है कि माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो भगवान विष्णु की भी अराधना करनी चाहिए. शुक्रवार की रात को दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर श्रीहरि का अभिषेक करें. ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाएंगी. धन-दौलत में बरकत होगी. 

6. पति-पत्नी के बीच अक्सर झगड़े होते हैं तो शुक्रवार के दिन एक मिट्टी का दीपक लें. उसमें कपूर रखकर जलाएं. अब उस दीपक को पूरे घर में घूमाकर बाहर रख दें. इससे दांपत्य जीवन में मिठास बढ़ती है. 

7. खुशहाल शादीशुदा जीवन के लिए शुक्रवार के दिन मां महालक्ष्मी की पूजा करें. माता को सुहाग का सामान अर्पित करें. जिसमें लाल रंग का वस्त्र, लाल चुनरी, लाल​ बिंदी और लाल चूड़ियां जरूर शामिल करें. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं-धार्मिक जानकारियों और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

Trending news