Shukrawar ke Upay: कपूर और लौंग के इस उपाय से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन-दौलत और सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर
Advertisement

Shukrawar ke Upay: कपूर और लौंग के इस उपाय से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन-दौलत और सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर

Shukrawar ke Upay Astro Tips: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी और शुक्रदेव से संबंधित माना जाता है. इस दिन पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ उपाय करने से घर-परिवार में खुशहाली और बरकत रहती है. 

 

फाइल फोटो.

Shukrawar ke Upay: आज शुक्रवार का दिन है. हिंदू धर्म में इस दिन का खास महत्व है. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) को समर्पित माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि आज के दिन लक्ष्मी जी की सच्चे मन से उपासना करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त मिलती है. कई भक्त माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उपवास करते हैं. अगर आप मां लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं, तो आज कुछ विशेष उपाय करने से आपको लाभ मिलेगा. इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. आपके जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होगी. आइये जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपाय...

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय (Friday Upay to Please Maa Laxmi)
1. अगर आप मां लक्ष्मी की विशेष कृपा चाहते हैं तो घर में साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें. इसके साथ ही वातावरण को अच्छा बनाए रखें. माता लक्ष्मी और शुक्रदेव कभी भी गंदगी में वास नहीं करते हैं. ऐसे में यह उपाय मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए बेहद कारगर माना गया है. 
2. शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहन कर ही पूजा-पाठ करें.
3. माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान लाल फूल जैसे- गुलाब, गुड़हल या कमल चढ़ाएं. 
4. शुक्रवार के दिन चींटियों और गाय को आटा खिलाने से शुक्र देव की कृपा होती है.
5. भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी की साथ में पूजा करना चाहिए. इससे धन-धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है.
6. अगर आप घरेलू कलह खत्म करना चाहते हैं, तो शुक्रवार को सफेद कपड़ा लेकर मंदिर में दान करें. इससे घरेलू कलह खत्म हो जाएगा.
7. मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान चार कपूर के टुकड़े लें और उसमें 2 लौंग रखकर आरती करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं और आशीर्वाद देती हैं. 
8. शुक्र ग्रह से संबंधित चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. आज के दिन सफेद रंग की चीजों का दान जैसे करें, जैसे- चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री आदि. 

यह भी पढ़ें- Santan Prapti Ke Vrat: निसंतान की सूनी गोद भर देते हैं भगवान, ये छह व्रत कर लें तो मिलेगा संतान सुख का वरदान

इन मंत्रों का करें जाप 
1. व्रत रखने वाले आज के दिन शुक्र देव के खास मंत्र “ॐ शुं शुक्राय नम:” या “ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं” का 108 बार जाप करें. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है.
2. इसके साथ ही लक्ष्मी स्त्रोत, श्री सूक्त या फिर कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी देखें- WATCH: न्यूयॉर्क में दुनिया का पहला सार्वजनिक रेडियो प्रसारण आज ही के दिन शुरू हुआ, जानें 13 जनवरी का इतिहास

Trending news