PM Kisan Yojna: 15वीं किस्त से हाथ धो बैठेंगे किसान, अगर पूरे नहीं किए ये 3 काम!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1861147

PM Kisan Yojna: 15वीं किस्त से हाथ धो बैठेंगे किसान, अगर पूरे नहीं किए ये 3 काम!

PM Kisan Samman Nidhi 15th Installment:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद मिल रही है. अब तक 14 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में भेजा चा चुका है. जानिए 15वीं किस्त से जुड़ा अपडेट. 

PM Kisan Yojna: 15वीं किस्त से हाथ धो बैठेंगे किसान, अगर पूरे नहीं किए ये 3 काम!

PM Kisan Samman Nidhi 15th Installment: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए लाभार्थी किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है. अब तक इस योजना की 14 किस्तों का पैसा 27 जुलाई 2023 को किसानों के खाते में भेजा जा चुका है. जिसके बाद अब किसान 15वीं के आने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन लाभार्थियों को इसके लिए योजना से जुड़ी कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी है, वरना किस्त का पैसा अटक सकता है. 

ई-केवाईसी सहित ये काम अनिवार्य
पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है. अगर आपने अभी तक इस काम को नहीं किया है तो फौरन पूरा कर लें वरना किस्त का पैसा अटक सकता है. इस प्रक्रिया को आप नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर या घर बैठे पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा लाभार्थी किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराना और जमीनी दस्तावेजों को अपलोड करना अनिवार्य है. 

मिलती है 6000 रुपये सालाना की मदद
केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. योजना का पैसा किसानों के खातों में साल में दो-दो हजार रुपये में तीन चरणों में भेजा जाता है. पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच खाते में ट्रांसफर की जाती है. योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक रूप से सहायता करना है. प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई थी. यह योजना गांव से लेकर शहर के छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू है. 

ऐसे करा सकते हैं रेजिस्ट्रेशन ?
1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
2. उसके बाद  "new farmer registration" पर क्लिक करना होगा.  
3. पेज पर अब आपनी भाषा का चयन कर सकते हैं.
4. इसके बाद rular और urban farmer registration में से आपना सही ऑपशन चुनिए और आधार कार्ड का नंबर लिखिए, साथ ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालिए.
5. अब आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना है.
6. आपके दारा लिखी मोबइल नंबर पर आपको ओटीपी मिलेगी, जिसे आपको फार्म में भरना होगा, अगर आपको ओटीपी नहीं मिलती तो आप resend otp कर सकते हैं.
7. इसके बाद आपको कैप्चा कोड लिखना होगा और सबमिट के बटन को क्लिक करना है.

 

Trending news