यूपी का ये इलाका देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, देखें आपके शहर की आबोहवा कैसी?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2055203

यूपी का ये इलाका देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, देखें आपके शहर की आबोहवा कैसी?

थिंक टैंक सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) ने 227 प्रदूषित शहरों की एक लिस्ट जारी की है. जिसके मुताबिक, मेघालय का बिर्नीहाट 2023 में भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर रहा. 

Most Polluted City in India

Most Polluted City in India: बीते कुछ महीनों में दिल्ली में वायु प्रदूषण की चर्चा जोरों पर रही. अक्टूबर-नवंबर में वायु प्रदूषण के चलते लोगों का सांस लाना दूभर था. लोगों को श्वास समेत कई तरह की बीमारियों का करना पड़ा. ज्यादातर लोग दिल्ली को भारत का सबसे प्रदूषित शहर मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. बुधवार को जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते साल 2023 में भारत का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली नहीं बल्कि बिर्नीहाट रहा. 

थिंक टैंक सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) ने 227 प्रदूषित शहरों की एक लिस्ट जारी की है. जिसके मुताबिक, मेघालय का बिर्नीहाट 2023 में भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर रहा. इसके बाद बिहार का बेगुसराय और उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा रहे. शीर्ष 50 प्रदूषित शहरों में बिहार के 18, हरियाणा और राजस्थान के आठ-आठ शहर हैं. 

यहां देखें पूरी रिपोर्ट

‘सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर’ (सीआरईए) की रिपोर्ट में सर्दी में उच्च वायु प्रदूषण के लिए जानी जाने वाली दिल्ली सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में आठवें स्थान पर रही. सीआरईए के दक्षिण एशिया विश्लेषक सुनील दहिया ने कहा कि 2023 में 227 शहरों के वायु प्रदूषण संबंधी आंकड़ों की स्टडी की गई. इनमें से 85 शहर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCP) के अंतर्गत आते हैं. आंकड़ों से पता चला कि 85 एनसीएपी शहरों में से 78 में पीएम10 का स्तर राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक (60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से अधिक था. 

वर्ष 2019 में शुरू किए गए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का लक्ष्य उन 131 शहरों में 2024 तक पीएम 2.5 और पीएम 10 प्रदूषकों में 20-30 प्रतिशत की कमी लाना है, जो 2011 से 2015 तक निर्धारित वायु गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं कर पाए. एनसीएपी के अंतर्गत आने वाले बिर्नीहाट में 2023 में उच्चतम वार्षिक औसत पीएम10 सांद्रता 301 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की गई, जबकि असम के सिलचर में सबसे कम पीएम10 स्तर दर्ज किया गया, जो 29 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा. बिहार में बेगुसराय (औसत वार्षिक पीएम 10 स्तर 265 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) और उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा (228 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. 

UP News: प्राण प्रतिष्ठा से पहले दबोचा गया पाकिस्तानी एजेंट, यूपी STF ने बड़ी साजिश को किया फेल

Trending news