Male Fertility: इन आदतों को अभी छोड़ दें नहीं तो स्पर्म काउंट हो सकता है कम, फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके!
Advertisement

Male Fertility: इन आदतों को अभी छोड़ दें नहीं तो स्पर्म काउंट हो सकता है कम, फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके!

Male Fertility: इन दिनों अपनी लाइफस्टाइल को बैलेंस में रखना एक बड़ी चुनौती बन गई है. जिसके कारण कई सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुछ आदतें भी हैं तो पुरुषों के स्पर्म काउंट पर अटैक करती हैं. आइए इस बारे में जानते हैं.

Male Fertility (फाइल फोटो)

Male Fertility: बेबी प्लान करने का वैसे तो एक पूरा प्रॉसेस होता है लेकिन कंसीव करने के लिए अगर कुछ सबसे अहम है तो वो है महिला और पुरुष की फर्टिलिटी संबंधी बातें. कई कई बार ऐसा होता है कि पेरेंट्स बनने में देरी होने लगती है और इसके लिए लोग महिला को जिम्मादार ठहराने लगते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मेल फर्टिलिटी कम होना न कंसीव करने का एक बड़ा कारण हो सकता है. एक शोध की माने तो बीते चार दशकों में ऐसा हुआ है कि पुरुषों में स्पर्म की क्वालिटी करीब करीब 50% से 60% तक गिरी है. 

लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ा आदतें पुरुष के स्पर्म काउंट बढ़ाता है जिससे फर्टिलिटी बूस्ट हो पाती है. अगर पुरुष अच्छा खाना खाएं तो स्पर्म काउंट बढ़ सकता है लेकिन जंक और प्रोसेस्ड फूड्स से परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में जरूरी है कि पुरुषों को लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आइए कुछ बिदुओं पर गौर करते हैं. 

स्वस्थ आहार लेना बहुत जरूरी 
फर्टिलिटी बूस्ट करना है तो नियमित रूप से हेल्दी भोजन करना जरूरी हो जाता है. अपने आहार में पोषक तत्वों से भरे तत्वों को शामिल करें. पूरे अनाज, सब्जियां व फल. आप इसमें एवोकाडो, नट्स, बीज जैसी चीजें भी जोड़ सकते हैं. प्रोटीन वाली चीजे भी आपके लिए लाभकारी साबित होंगे इसके लिए आप दूध के उत्पाद, दालें आदि अपने आहार में जोड़ सकते हैं. 

वजन कंट्रोल करें
बढ़ते वजन को काबू में करना और मोटापा को कम करने पर काम करना फर्टिलिटी को बेहतर करने के लिए बहुत जरूरी है. वजन बढ़ाना आपकी परेशानी बढ़ा सकता है. व्यायाम करना सही होगा और हेल्दी वेट चाहिए तो इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं. 

तंबाकू और शराब से दूर रहें
तंबाकू और शराब लेने वाले लोगों के लिए फर्टिलिटी संबंधी परेशानी हो सकती है. इसके नियमित सेवन से कई और परेशानियां भी हो सकती है. स्वस्थ जीवनशैली के लिए आपको नियमित व्यायाम करने और पूरी नींद लेने की जरूरत है. तनाव को दूर करने के लिए आपको स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना होगा.

तनाव से ग्रसित होने से बचें
अवसाद और तनाव से बचने पर काम करें इसका भी आपकी फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. स्वस्थ मानसिक स्थिति आपके लिए लाभकारी होगा. इसके लिए आप मनोरंजन का सहारा ले सकते हैं, मेडिटेशन, योग या फिर संगीत भी आपकी मदद कर सकता है. मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर काम करें और परेशानी बढ़ने पर एक्सपर्ट से सलाह लें. 

कुछ अन्य बातों का ध्यान रखें
ज्यादा गर्म पानी अगर नहाते हैं, बहुत टाइट कपड़े पहनते हैं तो इसका असर आपके शुक्राणुओं की गुणवत्ता पर पड़ता है. गर्मी या अधिक टेंप्रेचर से बचने के लिए उपायों को तलाशें और हवादार कपड़े पहनना भी आपके लिए सही होगा. 

Disclaimer: लेये जानकारियां सामान्य है. किसी भी कनक्लूजन पर पहुंचने से पहले अपने एक्सपर्ट या अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

और पढ़ें- Basti News : बस्ती में नटवरलाल ने 200 युवाओं के साथ की ठगी, ट्रेंनिंग के नाम पर कराए नाले साफ फिर हो गया करोड़ों रुपये लेकर फरार

और पढ़ें- Period Tips : शादी और पीरियड की डेट है एक, इन आसान तरीकों से करें हैंडल

 

aran Deol Sangeet: दादा धर्मेंद्र ने पोते की संगीत में किया 'जट यमला पगला' पर डांस, महफ़िल में लगाया चार चांद

Trending news