Happy Women,s Day 2024: यूपी की शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली महिलाएं, राजनीति की दुनिया में सबको किया प्रभावित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2146876

Happy Women,s Day 2024: यूपी की शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली महिलाएं, राजनीति की दुनिया में सबको किया प्रभावित

Happy Women,s Day 2024: उत्तर प्रदेश राजनीतिक दृष्टि से बहुत खास है. यहां की राजनीति में कुछ महिला नेताओं ने बड़ा मुकाम हासिल किया है. यहां पढ़ें उनकी कहानी....

 

International Women's Day

Lucknow: राजनीति एक ऐसा क्षेत्र है जहां ज्यादातर पुरुषों का दबदबा रहा है. हालांकि बदलते समय के साथ महिलाओं ने भी राजनीति में नया मुकाम हासिल किया है. आज के समय में देश भर में अनेक महिलाएं राजनीती से जुड़कर देश को मजबूत बना रही हैं. उत्तर प्रदेश की राजनीती में भी कुछ कदावर महिला नेता हैं जो पूरे राज्य अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं. ये हैं राज्य की कुछ सशक्त महिला राजनेताओं के नाम.

1. मायावती
यूपी की राजनीति  में  बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती का नाम न ही ऐसा नहीं हो सकता. मायावती यूपी राज्य की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. वह अभी भी सक्रिय राजनेता हैं राजनीति में अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं.

2. स्वाति सिंह
स्वाति सिंह एनआरआई, बाढ़ नियंत्रण, कृषि आयात, कृषि विपणन, कृषि, विदेश व्यापार की मन्त्री तथा महिला कल्याण मंत्रालय, परिवार कल्याण, मातृत्व और बाल कल्याण मन्त्रालयों की राज्य मंत्री हैं. स्वाति सिंह शुरुआत से राजनीति में नहीं आना चाहती थी लेकिन उनके हालातों ने उनको यहाँ पहुँचाया  बाद में स्वाति ने भारतीय जनता पार्टी के लिए यूपी में ऐसा झण्डा गाड़ा कि सभी विपक्षियों के होश उड़ गए. 

3. डिम्पल यादव
सपा की राजनेता डिंपल यादव यूपी में महिला सांसद के रूप में अपनी एक ख़ास जगह रखती हैं. वह सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी हैं. हालांकि डिम्पल की राजनैतिक शुरुआत अच्छीं नहीं थी वह अपना पहला चुनाव  हार गई थी. हालांकि बाद में जब डिंपल यादव ने कन्नौज लोक सभा सीट के लिए अपना नामांकन किया था तब  वह वहां से निर्विरोध जीत गयीं थीं.

ये खबर भी पढ़ें- International Women's Day पर अपने जीवन की खास महिलाओं को इस अंदाज में दें बधाई, कराएं स्पेशल फील

4. मेनिका गांधी
गांधी परिवार की बहू मेनिका गांधी अब तक चार अलग-अलग सरकारों में मंत्री रही हैं. 2014 से 2019 तक नरेंद्र मोदी की सरकार में महिला और बाल कल्याण मंत्री (Women and Child Development Minister) थीं. . मेनका गांधी ने अपने करियर की शुरुआत पत्रकार के तौर पर की थी. लेकिन अपने पति संजय गांधी के देहान्त के बाद सन 1982 में राजनीति में आई थी और आज वह  बीजेपी की कद्दावर नेताओं में से एक हैं. 

5. अनुप्रिया पटेल
 तेज तर्रार युवा महिला मंत्रियों में अनुप्रिया पटेल का नाम भी शामिल है. वे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री रह चुकी हैं. सभी मुद्दों पर मुखर होकर अपनी बात रखने वाली अनुप्रिया पटेल अपना दल पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं.

6. रीता बहुगुणा जोशी
रीता बहुगुणा जोशी बीजेपी की सीनियर महिला नेताओं में से एक है. पहले वह कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष थीं लेकिन   बाद में वह बीजेपी में शामिल हुई थीं और उन्होंने चुनाव में मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को भी हराया था. 

7. अदिति सिंह
अदिति सिंह यूपी के जनपद रायबरेली से विधायक है. संयुक्त राज्य अमेरिका में ड्यूक यूनिवर्सिटी में प्रबंधन में डिग्री के लिए भाग लेने से पहले, आदिति को दिल्ली और मुसोरियों में शिक्षित किया गया था.  वह अपने राजनीतिक जीवन से पहले समाज सेवा का कार्य कर रही थी.

8. साध्वी निरंजन ज्योति
साध्वी निरंजन ज्योति  फतेहपुर से लोकसभा सांसद हैं. इससे पहले वह यूपी के हमीरपुर जिले से भाजपा प्रत्याशी रह चुकी हैं. वह आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को पढ़ाने के लिए हमेशा प्रायसरत रहती हैं. 

9. अपर्णा यादव
अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू, और अखिलेश यादव के छोटे भाई की पत्नी हैं. यूँ तो अपर्णा यादव  समाजवादी पार्टी की सदस्य है लेकिन वह अक्सर भाजपा पार्टी की तारीफ करते हुए नजर आती हैं. उन्होंने ट्रिप्पल तलाक के मुद्दे पर भी सीएम योगी के फैसलों की सराहना की. वह एक सशक्त महिला नेता है जो स्पष्ट तौर से अपनी बात कहती नजर आती हैं.  

10. उमा भारती
उमा भारती भारत की जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सफाई मंत्री रह चुकी हैं. उमा भारती 2012 में उत्तर प्रदेश के झांसी विधानसभा की सांसद बनी थीं. वह युवावस्था में ही भारतीय जनता पार्टी से जुड़ गई थी. पहले वह मध्य प्रदेश से मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं.

Trending news