Indian Navy Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में 910 पदों पर निकली भर्ती, फौरन करें अप्लाई
Advertisement

Indian Navy Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में 910 पदों पर निकली भर्ती, फौरन करें अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2023:  भारतीय नौसेना में ड्रॉफ्ट्समैन, ट्रेड्समैन, चार्जमैन समेत कई पदों पर भर्ती निकाली है. 18 दिसंबर से आवेदन शुरू हो चुके हैं. उम्मीदवार 31 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. देखें भर्ती से जुड़ी डिटेल. 

Indian Navy Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में 910 पदों पर निकली भर्ती, फौरन करें अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2023: 10वीं पास युवाओं के लिए भारतीय नौसेना में नौकरी का अच्छा मौका है. इंडियन नेवी ने ड्रॉफ्ट्समैन, ट्रेड्समैन, चार्जमैन समेत कई पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार joinIndiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. नीचे भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है. 

910 पदों पर होगी भर्ती 
भारतीय नौसेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 910 पदों पर भर्ती की जाएगी. इसमें ट्रेड्समैन मेट (पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी नौसेना कमान) के 610 पद, सीनियर ड्राफ्ट्समैन (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, कंस्ट्रक्शन, कार्टोग्राफिक और आर्मामेंट) - 258 पद, चार्जमैन (गोला बारूद कार्यशाला और फैक्टरी) के 42 पद शामिल हैं. 

30 दिसंबर है अप्लाई करने की लास्ट डेट 
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक भारतीय नौसेना की इस भर्ती के लिए 18 दिसंबर 2023 से आवेदन शुरू हो चुके हैं. उम्मीदवार 31 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह है कि टेक्निकल दिक्कतों से बचने के लिए आखिरी तारीख बीतने से पहले ही अप्लाई कर लें. अप्लाई करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट joinIndiannavy.gov.in पर विजिट करना होगा. 

एग्जाम फीस और चयन प्रक्रिया
अप्लाई करने के इच्छुक कैंडिडेट को 295 रुपये एग्जाम फीस का ऑनलाइन मोड में भुगतान करना होगा. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/पूर्व सैनिक और महिलाओं को कोई एग्जाम फीस नहीं देनी होगी. उम्मीदवारों का चयन अप्लीकेशन फॉर्म की स्क्रीनिंग के बाद कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. यह भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है. 

Indian Navy Recruitment 2023: शैक्षिक योग्यता और चयन प्रक्रिया 
ट्रेड्समैन मेट के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास और आईटीआई है. चार्जमैन के लिए, संबंधित विषय में बी.एससी./डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए, जबकि वरिष्ठ ड्राफ्ट्समैन के पास संबंधित विषय में आईटीआई/डिप्लोमा होना चाहिए. उम्मीदवारों का चयन अप्लीकेशन फॉर्म की स्क्रीनिंग के बाद कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. यह भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है. 

Trending news