Agniveer Yojna: सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को तोहफा, अब दोगुना अग्निवीर होंगे परमानेंट, अग्निपथ स्कीम में बड़ा बदलाव
Advertisement

Agniveer Yojna: सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को तोहफा, अब दोगुना अग्निवीर होंगे परमानेंट, अग्निपथ स्कीम में बड़ा बदलाव

Agniveer Bharti: भारतीय सेना में अग्निवीरों को स्थायी करने के नियमों में बदलाव हो सकता है. सेना चाहती है कि ट्रेनिंग के बाद हर बैच से करीब 50 परसेंट अग्निवीरों को सेना में परमानेंट किया जाए. इसे लेकर सरकार विचार कर रही है. 

 

Agniveer Bharti Update

Agniveer Bharti Update: साल 2022 में भारतीय सेना (Army) में नियुक्ति के लिए लागू हुई अग्निवीर योजना (Agniveer scheme) में बड़ा बदलाव हो सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार योजना भी बना रही है. जानकारी के मुताबिक, जल्द ही सेना में परमानेंट होने वाले जवानों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, इसे लेकर सरकार की ओर से ऑफिशियली कोई बयान सामने नहीं आया है. मौजूदा समय में अग्निवीर योजना के तहत केवल 25 फीसदी जवानों को ही ट्रेनिंग के बाद स्थाई किया जाता है. 

सेना को मिला पहला बैच
सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय अग्निवीरों के परमानेंट किए जाने के प्रतिशत को बढ़ाकर पचास फीसदी करने पर विचार कर रह है. इस योजना में जवानों को चार साल के लिए नियुक्त किया जाता है, लेकिन बाद में 75 फीसदी को एक तय राशि के साथ सेवा से अलग कर दिया जाएगा. थल, जल और नभ सेना तीनों में यही प्रोसेस है. तीनों सेनाओं में अग्निवीर का पहला बैच आ चुका है. 

थल, जल और नभ सेना ने भेजा दिया सुझाव
सूत्रों के अनुसार, तीनों सेना की ओर से योजना में सुधार को लेकर अनेक सुझाव मिले हैं. नौसेना और वायुसेना का कहना है कि चार साल में 75 फीसदी प्रशिक्षित अग्निवीरों को घर भेजने से नुकसान है क्योंकि जैसे ही वे तकनीकी कार्य में दक्ष होंगे, उनका सेवाकाल पूरा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि सेना द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार जारी है. अभी पहले बैच को एक ही साल हुए हैं ऐसे में सरकार के पास इस मामले में विचार कर फैसला लेने के लिए काफी वक्त है. 

UP Police Bharti 2023: आने वाला है पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन, एग्जाम क्लियर करना है तो जान लें पैटर्न

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती में पास करना होगा बैक ड्राइविंग का ये बड़ा इम्तेहान, आज से करें तैयारी

Trending news