CBSE Board Result 2024: यूपी-उत्तराखंड के बाद अब सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का खत्म होगा इंतजार, इस दिन आ सकता है रिजल्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2229873

CBSE Board Result 2024: यूपी-उत्तराखंड के बाद अब सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का खत्म होगा इंतजार, इस दिन आ सकता है रिजल्ट

CBSE Result 2024:  यूपी बोर्ड के बाद 30 अप्रैल को उत्तराखंड बोर्ड के नतीजे जारी हो चुके हैं. सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्राओं के रिजल्ट का इंतजार बना हुआ है. बोर्ड की ओर से अब तक इसको लेकर कोई ऑफिशियल अपडेट सामने नहीं आई है. 

CBSE Board Result 2024: यूपी-उत्तराखंड के बाद अब सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का खत्म होगा इंतजार, इस दिन आ सकता है रिजल्ट

CBSE Result 2024: यूपी बोर्ड के बाद 30 अप्रैल को उत्तराखंड बोर्ड के नतीजे जारी हो चुके हैं. सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्राओं के रिजल्ट का इंतजार बना हुआ है. अब तक रिजल्ट को लेकर कोई ऑफिशियल अपडेट सामने नहीं आया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 3 मई को रिजल्ट जारी किया जा सकता है, हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Read Also: CBSE 12th Results 2024 Out: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, कुल 87.98 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल

बीते साल सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 12 मई को जारी किए गए थे. उम्मीद लगाई जा रही है कि इसकी के आसपास इस बार भी रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है. लेकिन छात्र-छात्राओं को बोर्ड की ओर से ऑफिशियल अपडेट का इंतजार करना होगा. 

इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 के बीच हुई थीं. जबकि इंटरमीडिएट के एग्जाम 15 फरवरी से 2 अप्रैल के भी आयोजित हुए. एग्जाम सुबह 10.30 से 1.30 बजे की शिफ्ट में हुई. सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं परीक्षा में देशभर के करीब 48 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए हैं. 10वीं में करीब 21.86 लाख और 12वीं की परीक्षा करीब 16.96 लाख छात्र-छात्राओं ने दी. 

कहां देख पाएंगे रिजल्ट 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आधिकारिक तौर रिजल्ट की घोषणा के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in  पर जाकर परिणाम चेक कर पाएंगे. रिजल्ट जारी होने के बाद आप रोल नंबर के जरिए इसको चेक कर पाएंगे. 

बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे देख पाएंगे रिजल्ट
- सबसे पहले आपको  सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा.
- इसके बाद  होम पेज पर आपको सीबीएसई क्लास 10वीं -12वीं वीं एग्जाम रिजल्ट का लिंक दिखेगा. 
- इस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा.  इसके बाद अपना रोल नंबर डालें. 
- प्रोसेस पूरी करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर सामने आ जाएगा. 

Trending news