Budhwar Ke Upay: बुध ग्रह को मजबूत करेंगे ये छोटे-मोटे उपाय, गणपति की कृपा से बनी रहेगी सुख-समृद्धि
Advertisement

Budhwar Ke Upay: बुध ग्रह को मजबूत करेंगे ये छोटे-मोटे उपाय, गणपति की कृपा से बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित माना जाता है. मान्यता है कि आज के दिन कुछ विशेष उपाय कर भक्त गणपति की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं. आइये जानते हैं बुधवार के उपाय

Buddhwar Ke Upay

Budhwar Ke Upay: आज 31 मई, दिन बुधवार है. हिंदू धर्म में बुधवार का खास महत्व है. यह दिन भगवान गणेश (Lord Ganesh) और बुध देव को समर्पित माना जाता है. इस दिन शंकर पुत्र गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि गणेश भगवान अगर प्रसन्न हो जाएं, तो भक्तों को विशेष आशीर्वाद देते हैं. विघ्नहर्ता उनके सारे कष्ट हर लेते हैं और सुख-समृद्धि का वरदान देते हैं. बुधवार के दिन कुछ खास उपाय करने से आप गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं. ऐसे में आइये जानते हैं बुधवार को किए जाने वाले छोटे-बड़े उपाय.... 

गणपति को खुश करने के लिए करें ये उपाय-:

  1. घर से दरिद्रता से दूर करने के लिए आज के दिन घर में भगवान गणेश की सफेद रंग की प्रतिमा स्थापित करें. रोजाना उसकी पूजा-अर्चना करें. ऐसा करने से आपको बहुत जल्द लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. 
  2. बुधवार को गणेश जी की प्रतिमा पर गुड़ धनिया का प्रसाद चढ़ाएं. मान्यता है कि इस उपाय से आपके जीवन की सारी बाधाएं खत्म हो जाएंगी.
  3. भगवान गणपति को आज के दिन शमी के पत्ते अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से बुद्धि तेज होती है. साथ ही इससे तनाव और मानिसक कष्ट दूर होता है. 
  4. बुधवार के दिन गणपति जी को 11 या 21 मूंग के लड्‌डू का भोग लगाएं. मान्यता है इस उपाय से एकाग्रता में बढ़ोत्तरी होती हैं. बच्चा मन लगाकर पढ़ाई करता है. 
  5. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. साथ ही देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. 

बुध ग्रह मजबूत करने के उपाय
अगर आपका बुध ग्रह कमजोर है, तो गरीबों को हरी मूंग या फिर हरे रंग के वस्त्र का दान करें. 
बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. अगर आपका बुध कमजोर है, तो हरे रंग का वस्त्र धारण करें. ऐसा संभव ना हो पाने की स्थिति में हरे रंग का रुमाल या कोई कपड़ा साथ रखें.  
बुधवार के दिन पूरे परिवार को मूंग की दाल का सेवन चाहिए. माना जाता है कि इससे बुध ग्रह मजबूत होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Aaj Ka Rashifal 31 May 2023: इस राशि के जातकों का बॉस से होगा झगड़ा, जानिए किसकी खुलेगी किस्मत

WATCH: देखें 4 जून तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news