Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी को मनाने की क्या है वजह? जानिए सरस्वती पूजा से जुड़ी पौराणिक कथा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2009302

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी को मनाने की क्या है वजह? जानिए सरस्वती पूजा से जुड़ी पौराणिक कथा

हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का त्योहार बेहद खास माना जाता है. इसे हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. भारत में इसी दिन बसंत ऋतु की शुरुआत होती है, इस बार यह 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी.

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी को मनाने की क्या है वजह? जानिए सरस्वती पूजा से जुड़ी पौराणिक कथा

Basant Panchami Katha In Hindi: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का त्योहार बेहद खास माना जाता है. इसे हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. भारत में इसी दिन बसंत ऋतु की शुरुआत होती है, इस बार यह 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है और पीले वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी  पौराणिक कथा. 

बसंत पंचमी पौराणिक कथा 
बसंत पंचमी से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं. मान्यता है कि सृष्टि रचियता भगवान ब्रह्मा ने जीवों और मनुष्यों की रचना की थी. उन्होंने इस बात का ध्यान रखा कि वातावरण बिलकुल शांत हो और इसमें किसी की वाणी ना हो. यह सब करने के बाद भी ब्रह्मा जी संतुष्ट नहीं थे. सृष्टि की रचना के बाद से ही उन्हें सृष्टि सुनसान और निर्जन नजर आने लगी.

तब ब्रह्मा जी ने भगवान् विष्णु जी से अनुमति लेकर अपने कमंडल से पृथ्वी पर जल छिड़का. कमंडल से धरती पर गिरने वाले जल से पृथ्वी पर कंपन हुऐ और एक अद्भुत शक्ति के रूप में चतुर्भुजी(चार भुजाओं वाली) सुंदर स्त्री प्रकट हुई. इस देवी के एक हाथ में वीणा और दुसरे हाथ में वर मुद्रा होती है बाकी अन्य हाथ में पुस्तक और माला थी. ब्रह्मा जी उस स्त्री से वीणा बजाने का अनुरोध किया. 

देवी के वीणा बजाने से संसार के सभी जीव-जंतुओ को वाणी प्राप्त हुई. इसके बाद से देवी को 'सरस्वती' कहा गया. इस देवी ने वाणी के साथ-साथ विद्या और बुद्धि भी दी इसलिए बसंत पंचमी के दिन घर में सरस्वती मां की पूजा भी की जाती है. इस दिन देवी सरस्वती को बागीश्वरी, भगवती, शारदा, वीणावादनी और वाग्देवी सहित अनेक नामों से पूजा जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news