Bahraich News: प्राइमरी स्‍कूल में बेंच और डेस्‍क के नाम पर बड़ा घोटाला, अधिशासी अभियंता और बैंक मैनेजर पर FIR दर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1820866

Bahraich News: प्राइमरी स्‍कूल में बेंच और डेस्‍क के नाम पर बड़ा घोटाला, अधिशासी अभियंता और बैंक मैनेजर पर FIR दर्ज

Bahraich News : बहराइच जिले में 762 उच्च प्राथमिक विद्यालय में फर्नीचर आपूर्ति का जिम्मा उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव प्रोसेसिंग कोल्ड स्टोरेज दरगाह को सौंपा गया था. इसकी निविदा 22 सितंबर 2021 को निकाली गई थी. सभी विद्यालयों में फर्नीचर की आपूर्ति करनी थी. 

फाइल फोटो

बहराइच/राजीव शर्मा : यूपी के बहराइच से भ्रष्टाचार का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां पर परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के साथ ही भ्रष्टाचार का खेल उजागर हुआ है. दरअसल, स्कूल में पढ़ने के लिए बेंच व डेस्क की सप्लाई के नाम लाखों रुपये डकार गए. मामले में डीएम के आदेश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने थाना दरगाह में ''पैक्सफेड एजेंसी'' के अधिशासी अभियंता और एक्सिस बैंक के एक शाखा प्रबंधक के खिलाफ गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है. दोनों पर सरकारी धन के गबन को लेकर आरोप लगे हैं. 

यहां की है घटना...
बहराइच जिले में 762 उच्च प्राथमिक विद्यालय में फर्नीचर आपूर्ति का जिम्मा उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव प्रोसेसिंग कोल्ड स्टोरेज दरगाह को सौंपा गया था. इसकी निविदा 22 सितंबर 2021 को निकाली गई थी. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम तिवारी के मुताबिक 24,135 फर्नीचर की सभी विद्यालयों में आपूर्ति करनी थी. प्रति फर्नीचर पर 4760 रुपये की कीमत संबंधित संस्था ने लगाई थी. 

बैंक मैनेजर से की मिलीभगत 
फर्नीचर आपूर्ति की बैंक गारंटी की धनराशि 32,20,575 रुपये खाते में जमा कर दिया गया. लेकिन, समय अवधि पूरी होने के बाद भी डेस्क-बेंच की आपूर्ति उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नहीं की गई. एक्सिस बैंक के शाखा प्रबंधक की मिलीभगत से बजट भी निकाल लिया गया.

भ्रष्टाचार करने वाली संस्था ब्लैक लिस्ट
मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने 8 जुलाई 2023 को फर्म का अनुबंध निरस्त करते हुए 10 जुलाई को कार्यदायी संस्था को ब्लैक लिस्ट कर दिया था. साथ ही उन्होंने इसकी रिपोर्ट शासन को भी भेज दी. 

शासन को भेजी रिपोर्ट 
अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर जिलाधिकारी ने बीएसए (BSA) को कार्रवाई का निर्देश दिया. इसके साथ ही गारंटी धनराशि को भी जब्त करने के निर्देश दिया. इसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दरगाह थाने में तहरीर देकर कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव प्रोसेसिंग कोल्ड स्टोरेज के अधिशासी अभियंता दिलीप शुक्ला और दरगाह क्षेत्र के डिगिहा में संचालित एक्सिस बैंक के शाखा प्रबंधक के विरुद्ध सरकारी धन के गबन का केस दर्ज कराया. जिस करवाही से हड़कंप मच गया है.

Watch: इस पुष्य नक्षत्र पर करें चांदी और पीपल के ये उपाय, धन और मान-सम्मान में होगी वृद्धि

Trending news