Jaggery Winter Benefits: सर्दियों में फेफड़ों को अंदर से साफ करेगी ये मीठी चीज, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2054633

Jaggery Winter Benefits: सर्दियों में फेफड़ों को अंदर से साफ करेगी ये मीठी चीज, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

Benefits Of Jaggery In Winter: गुड़ सर्दी से बचाव करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, गुड़ को शक्कर की तरह रिफाइन नहीं किया जाता है, यही उसकी सबसे बड़ी खूबी होती है.

Jaggery Winter Benefits: सर्दियों में फेफड़ों को अंदर से साफ करेगी ये मीठी चीज, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

Benefits Of Eating Jaggery In Winter: इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, लोग घर से निकलने में कतरा रहे है. सर्दी में कई बीमारियों का खतरा बढ़ा जाता है. सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं.  अलाव से लेकर, हीटर, ब्लोअर, गर्म चाय से लेकर और भी बहुत कुछ. इन दिनों बॉडी को गरम रखना जरूरी है. घर की रसोई में रखा गुड़ आपको गर्म रखने में मदद कर सकता है.  हम सर्दी में गुड़ जितना ज्यादा सेवन करेंगे यह उतना अधिक सर्दी से बचाव तो करेगा. इसके अलावा कई ऐसे फायदे है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

सर्दियों में फेस का ग्लो नहीं होगा कम, चेहरे की चमक बरकरार रखेंगी घर में मौजूद ये चीजें

सर्दी में गुड़ रखेगा गर्म
डायजेशन हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए भी सीमित मात्रा में गुड़ फायदेमंद हो सकता है. ज्यादातर लोग खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं क्योंकि यह कब्ज और पाचन समस्याओं से बचाता है. आयुर्वेद में गुड़ को गर्म शक्ति (उर्फ तासीर) के रूप में जाना जाता है. इसका मतलब है, जब आप गुड़ खाते हैं, तो यह आपके शरीर में चयापचय प्रक्रिया को तेज करता है और गर्मी पैदा करता है. 

पोषक तत्वों का खजाना
गुड़ को अक्सर नेचुरल स्वीटनर के रूप में उपयोग किया जाता है. बहुत से लोग हैवी खाने के बाद और सांसों की दुर्गंध से बचने के लिए भी गुड़ का सेवन करते हैं. यह विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है. यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

माइग्रेन के लिए फायदेमंद
माइग्रेन के रोगियों को गुड़ का सेवन करने से फायदा हो सकता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक और सेलेनियम ऐसे खनिज हैं जो आपको माइग्रेन अटैक से निपटने में मदद करते हैं.

Winter Plants Care: सर्दी में कहीं मुरझा न जाएं आपके पौधे, ऐसे करेंगे इंडोर व आउटडोर Plants की देखभाल तो हमेशा रहेंगे हरे-भरे

इम्यूनिटी मजबूत
सर्दी के सीजन में गुड़ खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, यह न सिर्फ आपको वायरल संक्रमण से बचने में मदद करता है बल्कि उनके उपचार में भी सहायक है.

एनीमिया से बचाता है
गुड़, जो आयरन का एक अविश्वसनीय स्रोत है और डाइट में शामिल करने से एनीमिया को रोका जा सकता है. इसलिए सर्दी में गड़ खाइए और एनीमिया के खतरे से बचिए.

 श्वसन तंत्र को भी साफ करता है गुड़
मेडिकल रिसर्च की एक शोध के मुताबिक, गुड़, फेफड़ों, पेट, आंत, गले और यहां तक की श्वसन तंत्र को भी साफ करने का काम करता है. इसलिए सर्दियों में गुड़ खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

नोट: सर्दियों गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन फिर भी आपको दिन में 10-15 ग्राम से अधिक गुड़ खाने से बचना चाहिए. 

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sunlight Benefits: परेशान हैं और रात को नहीं आती नींद, तो सूरज की रोशनी करेगी मेंटल स्ट्रेस दूर
 

 

Trending news