आज की ताजा खबर: बाबरी विध्वंस की 30वीं बरसी आज, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 6 दिसंबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: बाबरी विध्वंस की 30वीं बरसी आज, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 6 दिसंबर के बड़े समाचार

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 6 December 2022: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आज क्या खास रहेगा.... डालिए एक नजर

फाइल फोटो.

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 6 December 2022: आज 6 दिसंबर, दिन मंगलवार है. आज अयोध्या (6 दिसंबर 1992) के विवादित बाबरी ढांचा विध्वंस की बरसी है. इस साल 30वीं बरसी मनाई जाएगी. इसको लेकर अयोध्या में सुरक्षा बढ़ाई गई है. अयोध्या में धारा 144 लागू है. इसके साथ ही आज बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर परिनिर्वाण दिवस है. इसके अलावा आज ज्ञानवापी मामले में भी सुनवाई होगी. इन खबरों के साथ ही आइये जानते हैं कि आज यूपी-उत्तराखंड में क्या खास रहेगा..

6 दिसंबर को लेकर अयोध्या में विशेष सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे से निगरानी
राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में एक बार फिर 6 दिसंबर को लेकर सुरक्षा को सख्त कर दी गई है. कड़े सुरक्षा पहरे के बीच अयोध्या में मंदिर और मस्जिदों में धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं. वहीं, अयोध्या आने वाले लोगों पर सीसीटीवी (CCTV Camera) कैमरे के माध्यम से निगरानी भी की जा रही है. दरअसल, 6 दिसंबर 1992 में बाबरी का विवादित ढांचा गिराए जाने की 30वीं बरसी है. इसी को लेकर अयोध्या पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 
 
मथुरा में भी छह दिसंबर को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट, श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह की सुरक्षा में भारी सुरक्षा बल तैनात 
मथुरा में अखिल भारत हिंदू महासभा समेत कुछ हिंदूवादी संगठनों ने छह दिसंबर को श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पास स्थित ईदगाह में लड्डू गोपाल और हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया. इसके मद्देनजर सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही ईदगाह मस्जिद के आसपास के क्षेत्र को सुरक्षा के मद्देनजर दो सुपर जोन, चार जोन और आठ सेक्टरों में बांटा गया है. आगरा जोन के करीब 1261 जवान सुरक्षा में मुस्तैद किए गए हैं. सोमवार को सीओ सिटी के नेतृत्व में पुलिस फोर्स ने पैदल मार्च किया है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह के आसपास की किलेबंदी करने के साथ ही शहर में भी खुफिया विभाग को सतर्क कर दिया गया है. हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. 

बाबरी कमेटी मनाएगी काला दिवस, सुरक्षा बल अलर्ट मोड पर 
अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिरने के 40 साल बाद बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी एक बार फिर एक्शन में है. कमेटी की विशाल जनसभा का ऐलान है कि 6 दिसंबर को अयोध्या कांड को लेकर फैसला बाबरी एक्शन कमेटी काला दिवस मनाएगी. इसके लिए एक विशाल जनसभा भी करने की तैयारी है. 

विधानसभा सत्र का दूसरा दिन 
आज विधानसभा सत्र का दूसरा दिन है. अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी. इस दौरान कई विधेयक पारित होंगे. विपक्ष हंगामा करेगा. सदन फिर हंगामेदार होगा. 

लखीमपुर हिंसा मामले में आज आरोपियों पर होंगे आरोप तय, 225 दिन से जेल में है मंत्री पुत्र आशीष 
लखीमपुर के चर्चित तिकोनिया हिंसा मामले 13 आरोपियों की डिस्चार्ज एप्लीकेशन को अपर सत्र न्यायाधीश ने खारिज कर दिया है. अब इस मामले में 6 दिसंबर यानि आज सभी 13 आरोपियों पर चार्ज फ्रेम किए जाएंगे. बताते चलें कि तिकोनिया हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा सहित 13 आरोपी जेल में हैं. जबकि एक आरोपी वीरेंद्र शुक्ल अभी जमानत पर है. 

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस आज
आज बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस है. इस मौके पर बसपा सुप्रीमो मायावती बाबासाहेब को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगी. बीएसपी प्रदेश कार्यालय पर श्रद्धांजलि देंगी. 

ज्ञानवापी मामले में आज भी सुनवाई
ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग की साइंस्टीफिक सर्वे (कार्बन डेटिंग)की मांग वाली याचिका पर सुनवाई हुई. हिंदू पक्ष की तरफ से वकीलों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पक्ष रखा. आज भी कोर्ट मामले में सुनवाई  करेगा. दोपहर 12 बजे से हिंदू पक्ष की तरफ से वकील पक्ष रखेंगे. वाराणसी न्यायालय ने हिंदू पक्ष की साइंस्टीफिक सर्वे (कार्बन डेटिंग) की मांग वाली याचिका खारिज की है. वाराणसी कोर्ट के फैसले को हिंदू पक्ष ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर चुनौती दी है. 

सीएम योगी आदित्यनाथ के आज के कार्यक्रम:- 
सुबह 9.45 बजे, होमगार्ड दिवस -2022 कार्यक्रम, 5 कालिदास मार्ग
सुबह 10 बजे बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर परिनिर्वाण दिवस समारोह, स्थान: आंबेडकर अस्थि कलश परिसर
सुबह 11 बजे विधान सभा सत्र, विधान भवन
शाम 5 बजे प्रबुद्ध सम्मेलन-  स्थान: आवास विकास परिषद मैदान, जॉगर्स पार्क, दुबग्गा लखनऊ

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आज के कार्यक्रम: 
सुबह 10:20 am, होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग, होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा निदेशालय तपोवन रोङ ननूरखेङा देहरादून में होगी रैतिक परेड 
शाम 4 बजे , उत्तराखण्ड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की बैठक, सचिवालय में

Trending news