Hair Vitamins: सर्दियों में Vidya Balan की तरह संवारना है बाल, तो ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल, लोग कहेंगे वाह
Advertisement

Hair Vitamins: सर्दियों में Vidya Balan की तरह संवारना है बाल, तो ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल, लोग कहेंगे वाह

Hair Vitamins: लंबे और घने बालों को खूबसूरती की निशानी माना जाता है. महिलाएं अपने बालों को बढ़ाने और हेल्दी रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं. हम बाजार से बहुत से कैमिकल वाले प्रोडक्ट लाते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं और इनका फायदा हमको कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलता है. 

 

Hair Vitamins: सर्दियों में Vidya Balan की तरह संवारना है बाल, तो ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल, लोग कहेंगे वाह

Hair Vitamins: आजकल की व्यस्त जिंदगी में बालों का झड़ना बहुत ही सामान्य समस्या है. ज्यादातर लोगों का कहना होता है कि उनके बाल बहुत झड़ रहे हैं.  सबसे ज्यादा टेंशन उस समय होती है जब सिर पर बालों की जगह आपके स्कैल्प दिखाई देने लग जाते हैं. हेयर फॉल के लिए अपने शैम्पू-कंडीशनर  बदलने लगते हैं. क्या आप जानते हैं बालों के गिरने का कारण हमारे शरीर से भी रिलेटेड होता है. 

आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण विटामिन और उनके स्रोत बताएंगे, जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं. ये न केवल आपके बालों को बल्कि आपके शरीर को भी हेल्दी रखेंगे. बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स की जरूरत होती है. ऐसे विटामिन्स की आपूर्ति शरीर में बढ़ाकर हम बालों को झड़ने और टूटने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Kareena Beauty secret: ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करती हैं करीना कपूर खान! महंगे प्रोडक्ट नहीं बस ये करती है इस्तेमाल

Vitamin C: विटामिन सी की कमी होने से बालों में रूखापन आ जाता है. सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने लगती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं. विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन में हेल्प कर सकता है, जो बालों के हेल्दी रखने के लिए महत्वपूर्ण है. इसकी पूर्ति के लिए आप अपने रूटीन में स्ट्रॉबेरीज, अमरूद, काली मिर्च, अंडे, सभरी, मछली, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, साइट्रस फ्रूटस शामिल करें. ये Vitamin C के अच्छे स्रोत हैं.  

Vitamin A: अपनी बॉडी को ठीक से काम करने के लिए विटामिन-ए की जरूरत होती है.  इसमें कैरोटीनॉइड और रेटिनोइड्स होता है जो स्‍कैल्‍प में सीबम या तेल के उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे बाल मजबूत होते हैं.विटामिन-ए- शकरकंद, दूध, अंडे, मांस, पालक,ब्रोकली, खुबानी, केला, कद्दू, गाजर,  आदि में अच्छी मात्रा में मिलता है.  

Vitamin E: विटामिन ई  बालों के लिए बहुत जरूरी है. ये विटामिन हमारी स्किन के लिए भी  बहुत अच्छा है. इसमें बालों को बढ़ाने वाले विटामिन्स होते हैं. सूरजमुखी के बीज, बादाम , एवोकौडो आदि विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं. विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री-रेडिकल्‍स को बेअसर करता है, जो बालों की समस्याओं का कारण बनते हैं. Vitamin E के नियमित सेवन से न केवल आपके बाल बल्कि, आपकी स्किन और पूरी हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है. आम, कीवी, पिस्ता, सोयाबीन तेल, जैतून, मूंगफली, बादाम, हेज़लनट्स, ब्रोकली, सूरजमुखी तेल और पालक इसके अच्छे स्रोत हैं. 

PHOTOS: 40 की उम्र पार इन एक्ट्रेसेस के जलवे आज भी कायम, टोंड फिगर देखकर उड़ जाएंगे आपके होश

Vitamin B: बायोटिन बाल बढ़ाने में सबसे पॉपुलर विटामिन बी के रूप में जाना जाता है. अन्य विटामिन बी भी लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में हेल्प करते हैं जो सिर की त्वचा में पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं. Vitamin B से भरपूर स्रोतों में दूध, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, ब्रोकली, पोर्क, अनाज और सार्डिन शामिल हैं. बायोटिन का सेवन बालों की गुणवत्ता सुधरती है बाल बढ़ते हैं. 

Vitamin D: विटामिन-डी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा हमारी हड्डियों और दांतों के विकास के लिए भी बेहद जरूरी है. ये आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है. शरीर में विटामिन-डी की कमी से बाल पतले हो सकते हैं.  Vitamin C:  का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य (Sun)  है. अनाज, मशरूम, नट्स, अंडे की जर्दी, सोया दूध, सार्डिन और पनीर ,दलिया, सोयाबीन, आदि में विटामिन-डी होता है.  

अपने आहार में शामिल करें जरूरी Vitamis
बालों को बढ़ाने के लिए और मजबूत करने के लिए अपने आहार में जरुरी विटामिन शामिल करें. विटामिन का नियमित सेवन करने से आपको लंबे और मजबूत बाल पाने में मदद मिलेगी. इससे उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है. आप अपने खाने में हरी सब्जी, सलाद, अंकुरित अनाज, दूध, दूध के बने पदार्थ, ताजे फल, सूखा मेवा, मछली, दालें, अंडे, चावल, चोकरयुक्त आटे की रोटी, खोपरा आदि का भरपूर सेवन करें. नियमित पानी पिएं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Yoga Benefits: प्रेग्नेंसी के बाद ये 5 आसान शरीर को बनाते हैं सुडौल, फिर बनेगी आलिया जैसी छरहरी काया

Trending news