अलसी के बीज हार्ट अटैक समेत इन 5 बीमारियों से बचाए, ऐसे करें सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1790753

अलसी के बीज हार्ट अटैक समेत इन 5 बीमारियों से बचाए, ऐसे करें सेवन

Alsi ke Fayde: सुपरफूड माने जाने वाले अलसी के बीज महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. खासतौर से अगर आप किसी तरह के हार्मोनल बदलाव से गुजर रहीं हैं, तो अलसी के बीज आपके लिए डाइट में शामिल करना राहत भरा हो सकता है. आयुर्वेद में अलसी को महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया है. 

अलसी के बीज हार्ट अटैक समेत इन 5 बीमारियों से बचाए, ऐसे करें सेवन

Alsi ke Fayde: अलसी के दो बीज दो तरह के होते हैं सुनहरी और भूरी. सुनहरी अलसी में भूरी अलसी के मुकाबले कम ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. अलसी के बीज की पैदावार भारत के अलावा अमेरिका और अर्जेंटीना में भी होती है. अलसी एक पौधे की बीज है जिसका वैज्ञानिक नाम लिनसीड है. इसके बीज में बहुत सारे पोषक तत्व, प्रोटीन, अनशनीय तत्व, फाइबर, विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं,

पाचन को सुधारें

अलसी में पाचन को सुधारने के लिए फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. इसका सेवन अच्छी तरह से पाचन प्रक्रिया को समर्थन करता है, कब्ज को कम करता है और अपच की समस्या से राहत दिलाता है.

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दें
अलसी के बीज में बहुत सारी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है. जैसे कि हृदय रोग, हार्ट अटैक और इंसुलिन संतुलन ठीक करता है.
ब्लड सुगर को कंट्रोल करे
अलसी के बीज में फाइबर होता है, जो खाना खाने के बाद ग्लूकोज को धीमे गति से शरीर में अवशोषित करता है. इससे ब्लड में शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है और मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है.

मोटापा कम करे
अलसी के बीज में विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. इसका सेवन बढ़ी हुई भूख को कम करता है. इससे मोटा कम करने में मदद मिलती है.

आलिया भट्ट जैसी स्किन हो जाएगी
अलसी के बीजों में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और अन्य पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. यह स्किन को मुलायम, चमकदार और सुंदर बनाने में मदद कर सकता है.

कैसे करें सेवन
1.आप अलसी को पकी हुई सब्जियों में मिलाकर खा सकते है. इससे खाने का पोषक मूल्य बढ़ जाता है.

2.अगर आप फिटनेस को लेकर चिंतित रहते हैं, तो स्मूदी पर डालकर भी अलसी का सेवन कर सकते हैं.

 3.इसके अलावा आप दही के रायते में भी जीरे की जगह अलसी का प्रयोग कर सकते हैं.

4.आप आप चाहें तो गाजर और सूजी के हलवे में मिलाकर भी अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

5.सर्दी के मौसम में अलसी, आटे और सूखे मेंवों को मिलाकर बनाए जाने वाले लड्डू भी बेहद पौष्टिक होते हैं.  आप सर्दियों में अलसी के बीजों के लड्डू बनाकर रख सकती हैं. ये मातृत्व काल में स्तन का दूध बढ़ाने में भी सहायक माने जाते हैं.

6.इन दिनों बाज़ार में बिकने वाली चिकी या गजक में भी अलसी का इस्तेमाल होने लगा है. आप चाहें तो अलसी का इस्तेमाल कुकीज में भी कर सकते हैं.

7.अलसी, अजवायन और तिल को मिलाकर आप माउथफ्रेशनर के तौर पर भी खा सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: उत्तराखंड के बड़कोट में आसमान से बरसी आफत, बादल फटने से मलबे में दबे कई वाहन

Trending news