इतना भी गरम पानी से न नहाएं कि चमड़ी निकल जाए, शरीर में होंगे ये नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2054720

इतना भी गरम पानी से न नहाएं कि चमड़ी निकल जाए, शरीर में होंगे ये नुकसान

ठंड का मौसम आते लोग गरम पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. वैसे तो आपने यह कहावत जरुर सुनी होगी कि अति सर्वत्र सर्वत्र वर्जयेत् लेकिन तब भी कुछ लोग दूसरी ही दुनिया में रहते हैं. नहाने में भी ये लोग इतना गरम पानी से नहाने लगते हैं कि लगता है है कि एक ही दिन में पूरी ठंडी का चली जाए.

इतना भी गरम पानी से न नहाएं कि चमड़ी निकल जाए, शरीर में होंगे ये नुकसान

ठंड का मौसम आते लोग गरम पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. वैसे तो आपने यह कहावत जरुर सुनी होगी कि अति सर्वत्र सर्वत्र वर्जयेत् लेकिन तब भी कुछ लोग दूसरी ही दुनिया में रहते हैं. नहाने में भी ये लोग इतना गरम पानी से नहाने लगते हैं कि लगता है है कि एक ही दिन में पूरी ठंडी का चली जाए. लेकिन कआ बार उनकी ये आदत उन्हें बहुत महंगी पड़ती है.

1. झुलस जाएंगी त्वचा की कोशिकाएं

विशेषज्ञों के मुताबिक गर्म पानी से किरेटिन कोशिकाएं डैमेज हो सकती हैं. अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा की नमी सूखे में तब्दील हो जाएगी. इससे स्किन का ग्लो खत्म हो जाएगा.

2. स्किन का हो जाएगा कबाड़ा

अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा में मौजूद मॉइस्‍चराइजर खत्म हो जाता है. गर्म पानी आपकी त्वचा को डैमेज कर सकता है. रोजाना गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा में रैशेज, एग्जिमा, पिंपल्स या इचिंग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.

3. त्वचा के छिद्रों को बढ़ा सकता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा के छिद्र काफी बड़े हो सकते हैं. इससे आपकी त्वचा के अंदर धूल मिट्टी आसानी से अंदर जाकर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

4. ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है

एक्सपर्ट के अनुसार अधिक गर्म पानी से नहाने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन काफी तेजी से होता है. तेज ब्लड सर्कुलेशन ब्लड प्रेशर की समस्याओं को बढ़ा सकता है.

5. जलन के साथ चकत्ते पड़ जाएंगे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक गर्म पानी से नहाने से शरीर जल सकता है या फिर शरीर में लाल-लाल चकत्ते पैदा हो जाएंगे. शोधकर्ताओं के मुताबिक सामान्य पानी में नहाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : अयोध्या से अहमदाबाद के बीच फ्लाइट शुरू, 15 जनवरी से मुंबई में शुरू होगी विमान सेवा

 

क्या करना चाहिए

1.नहाने से पहले हमें पानी का पानी का सामान्य तापमान तय करें.
2.यदि पानी अधिक गर्म हो, तो उसे बॉडी टेंपरेचर के बराबर होने के बाद ही नहाएं.
3.यदि आपके जोड़ों में दर्द की समस्या है, तो आप गर्म और ठंडे पानी को मिलाकर नहाएं.

4.ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिल सकता हैं.

5.गर्म पानी से नहाते समय बॉडी को हमेशा हल्के हाथों से स्क्रब करके नहाएं.

6. ऐसा करने से आपके बॉडी में बैठा धूल आसानी से हट जाता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news