Advertisement
photoDetails0hindi

नए साल से दिल को रखना है दुरुस्त तो इन सुपरफूड्स से कर लें दोस्ती

हार्ट हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है. जीवित रहने के लिए सीने में दिल का धड़कना काफी जरूरी है. ऐसे में हमें हमारे दिल का ख्याल रखना चाहिए. आजकल के दौर में बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट के कारण हार्ट संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. आज आपको बताते हैं कि आपको अपने हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

अखरोट

1/8
अखरोट

अखरोट में मोनो अनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर अन्य तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से आपको हार्ट संबंधी समस्या से निजात मिलता है. अखरोट में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.

बेरीज

2/8
बेरीज

 दिल को सेहतमंद रखने के लिए हमे बेरीज का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. ये हृदय को स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

 

जामुन

3/8
जामुन

जामुन में मौजूद एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो दिल से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है.

 

फैटी फिश

4/8
फैटी फिश

फैटी फिश दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आपको हार्ट की समस्या से बचाव करना है, तो आपको सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और टूना जैसी मछली का सेवन करना चाहिए

 

डार्क चॉकलेट

5/8
डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हृ्दय के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. डार्क चॉकलेट के नियमित सेवन से हार्ट संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता है.   

ग्रीन टी

6/8
ग्रीन टी

ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन से भरपूर होती है, जो हमारे हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फैट्स को कम करने में सहायक है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

7/8
हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन- सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय रोग को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

disclaimer:

8/8
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.