Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2435841
photoDetails0hindi

Hot milk benefits: हड्डियां लोहे सी होंगी मजबूत, गर्म दूध पीने के होते हैं 5 जबरदस्त फायदे

Benefits of Drinking Hot Milk in Night: रात को दूध पीकर सोने से क्या शरीर को फायदे मिलते हैं? दूध का सेवन कितनी मात्रा में करें? ऐसे कई सवालों के जवाब आइए जानें.

अच्छी नींद के लिए रात में गर्म दूध पीने की सलाह

1/10
अच्छी नींद के लिए रात में गर्म दूध पीने की सलाह

हालांकि, एक सवाल ये भी है कि अच्छी नींद के लिए रात में गर्म दूध पीने की सलाह तो दी जाती है लेकिन अच्छी नींद (Hot Milk Help You good Sleep) लेने के लिए कितना दूध पीना चाहिए इस बारे में लोग कम जानते होंगे. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

गर्म दूध पीने के फायदों के बारे में

2/10
गर्म दूध पीने के फायदों के बारे में

गर्म दूध पीने के फायदों के बारे में बात करें तो दूध में मौजूद कई ऐसे पोषक तत्व और गुण होते हैं जो अच्छी नींद के कारक होते है और मनसिक तनाव को कम कर सकते हैं. 

दूध में ट्रिप्टोफैन, एमिनो एसिड

3/10
दूध में ट्रिप्टोफैन, एमिनो एसिड

दूध में ट्रिप्टोफैन, एमिनो एसिड, सेरोटोनिन के साथ ही मेलाटोनिन जैसे बिल्डिंग ब्लॉक होते हैं, ऐसे दूध पीने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. गर्म दूध को केसर या शहद में मिला सेवन किया जा सकता है.   

कितना दूध पीएं ?

4/10
कितना दूध पीएं ?

विशेषज्ञों की माने तो कितना दूध पीएं यह व्यक्ति की क्षमता और उनकी उम्र पर निर्भर करता है. वैसे 1 या 2 गिलास दूध पीना आमतौर पर सुरक्षित व लाभकारी हो सकता है. हालांकि, किसी भी समस्या को लेकर अपने डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है. आइए जानें रात में गर्म दूध पीने के फायदे क्या हैं.   

हेल्दी प्रोटीन और एमिनो एसिड

5/10
हेल्दी प्रोटीन और एमिनो एसिड

रात को दूध पीना ब्लड शुगर कम करता- रात में दूध पीने से यह संपूर्ण पौष्टिक तत्वों की कमी को दूर कर सकता है. दूध कंपलीट फूड है जो हेल्दी प्रोटीन और एमिनो एसिड का मिक्स है और इससे ब्लड शुगर कंट्रोल हो पाता है.   

वेट लॉस में मदद

6/10
वेट लॉस में मदद

रात को दूध पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है- रात को दूध पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है. दूध में फैट नहीं होता जिससे दूध भूख कम लगने देता है व कैल्शियम ज्यादा होने से मेटाबोलिज्म को दूध बूस्ट करता है.   

हड्डियां मजबूत

7/10
हड्डियां मजबूत

रात को दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं- दूध से सबसे ज्यादा कैल्शियम मिलता है. दूध में फॉस्फोरस, विटामिन डी व प्रोटीन भी होता है जो हड्डियों को मजबूत के लिए फायदेमंद हैय हर दिन दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस और बोन फ्रेक्चर का खतरा कम होता है.  

रात को दूध पीने से स्ट्रेस कम होता है

8/10
रात को दूध पीने से स्ट्रेस कम होता है

रात को दूध पीने से स्ट्रेस कम होता है -रात में दूध पीने से सुबह आप स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं. दूध में पाया जाने वाला एमिनो एसिड कार्टिसोल हार्मोन के लेवल को कम करने में मदद करता है.  

रात को दूध पीने से अच्छी नींद

9/10
रात को दूध पीने से अच्छी नींद

रात को दूध पीने से अच्छी नींद आती है-  अच्छी नींद के लिए गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, गर्म दूध में ट्रिप्टोफैन, एमिनो एसिड के साथ ही सेरोटोनिन और मेलाटोनिन जैसे बिल्डिंग ब्लॉक मौजूद होते हैं जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है.

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.