Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2435873
photoDetails0hindi

Pitru Paksha 2024: बेटा नहीं है तो कौन-कौन कर सकता है श्राद्ध? जानिए शास्त्रों में किसे दिया गया अधिकार

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व माना जाता है. मृत्यु के बाद परिवार के लोग उसकी आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध करते हैं.  पितरों के श्राद्ध कर्म, तर्पण और पिंडदान आदि किया जाता है. माना जाता है कि पितरों की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है.

पितृपक्ष

1/10
पितृपक्ष

भाद्रपद की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है, जिसका समापन अश्विन अमावस्या के दिन होता है. इन 16 दिन में  पितरों का श्राद्ध कर्म, तर्पण और पिंडदान आदि किया जाता है. 

 

पूर्वजों के लिए खास

2/10
पूर्वजों के लिए खास

पितृ पक्ष के दौरान पितरों की आत्मा की शांति और तृप्ति के लिए पूजा पाठ और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं. माना जाता है कि पितरों की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है.

 

पितृपक्ष कब से?

3/10
पितृपक्ष कब से?

भाद्रपद की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है, जिसका समापन अश्विन अमावस्या के दिन होता है. इस साल पितृ पक्ष की शुरुआत 17 सिंतबर 2024 से हो चुकी है. 2 अक्टूबर 2024 को इसका समापन होगा.

 

श्राद्ध के नियम

4/10
श्राद्ध के नियम

लेकिन जिन लोगों के बेटे नहीं हैं, उनका श्राद्ध कौन करता है. बेटे न होने पर कोई और व्यक्ति का श्राद्ध कर्म कर सकता है या नहीं. आइए जानते हैं इसको लेकर क्या नियम हैं. 

 

कौन कर सकता है श्राद्ध कर्म

5/10
कौन कर सकता है श्राद्ध कर्म

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक श्राद्ध करने का पहला अधिकार बड़े पुत्र का होता है. अगर बड़ा बेटा इस दुनिया में नहीं है या किसी कारणवश श्राद्ध करने में असमर्थ है तो छोटा बेटा श्राद्ध कर सकता है.

 

पत्नी को भी कर सकती है श्राद्ध

6/10
पत्नी को भी कर सकती है श्राद्ध

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक श्राद्ध का अधिकार केवल पुत्र को होता है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति का पुत्र नहीं है तो उसकी पत्नी श्राद्ध कर सकती है. 

 

क्या बेटी भी कर सकती है श्राद्ध?

7/10
क्या बेटी भी कर सकती है श्राद्ध?

इसके अलावा भाई का पुत्र यानि भतीजा भी श्राद्ध कर सकता है. यदि इनमें से कोई नहीं है और परिवार में केवल बेटी है तो पुत्री का बेटा यानि नाती भी श्राद्ध कर सकता है.

 

पहला श्राद्ध आज

8/10
पहला श्राद्ध आज

पितृ पक्ष का पहला श्राद्ध आज यानी 17 सितंबर को है. इस दिन उन लोगों का श्राद्ध किया जाता है, जिनकी मृत्यु प्रतिपदा तिथि को होती है. इस दिन पितरों को तर्पण और पिंड दान दिया जाता है. 

 

शुभ काम वर्जित

9/10
शुभ काम वर्जित

श्राद्ध पक्ष के दौरान शुभ काम करना वर्जित माना जाता है. साथ की खान-पान आदि का भी विशेष ख्याल रखना होता है. 

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.