Advertisement
photoDetails0hindi

7 Essential food to keep you warm: ठंड में जरूर खाए ये चीज, सर्दी दूर से कहेगी टाटा बाय

7 Essential food to keep you warm: सर्दी के समय शरीर को गर्म रखने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको यह बताने वाले है कि वह कौन सी 
चीज है जिसे खाने से आपकी शरीर सर्दी में गर्म रहेंगी.

लहसुन की कली

1/7
लहसुन की कली

ठंड के समय रोजाना खाली पेट सुबह 1-2 लहसुन की कली का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाती है. सर्दी के समय होने वाले तमाम इन्फेक्शन के खतरे से हमे बचाता है.

खट्टे फल

2/7
खट्टे फल

ठंड के समय प्रयास करें कि ज्यादातर  खट्टे फलों का सेवन करें. खट्टे फल का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. संतरा, अमरूद, अंगूर जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. इन फलों के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है.

शकरकंद

3/7
शकरकंद

ठंड के समय आपको अपने नाश्ता में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. आप अपने नाश्ते में शंकरकंद को शामिल करिए. सर्दी में इसका रोजाना सेवन करने से ठंड के दौरान होने वाली कई बिमारी से ये आपको बचा सकता है.

 

दही

4/7
 दही

ठंड में अक्सर लोगों को दही ना सेवन करने की सलाह देते आप जरूर सुने होंगे, लेकिन ऐसा माना जाता है कि दही के रोजाना सेवन से 20 प्रतिशत बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. दही में मौजूद पोषक तत्व कई बड़ी बीमारी से आपका बचाव करते हैं.

ओट्स

5/7
ओट्स

सर्दी में आप अपने नाश्ता में ओट्स शामिल करें. सेहत के ओट्स बेहद हेल्दी  माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिकगुण कई गंम्भीर बीमारी से हमे बचाने में मदद करते हैं. 

मछली का सेवन

6/7
मछली का सेवन

यदि आप नॉन वेज प्रेमी है, तो आप ठंड में हफ्ते में जरूर एक बार मछली का सेवन कर सकते हैं. मछली में मौजूद विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स ये आपके इम्यूनिटी के साथ कई बीमारी को टालता है.

पालक का सूप

7/7
पालक का सूप

अमूमन सर्दी के समय लगभग हर घर में पालक की सब्जी बनती है. ठंड के दिनों में हफ्ते में 3-4 बार पालक का सूप तो पीना चाहिए. पालक में मौजूद गुण कई बीमारी से हमे निजात दिलाते हैं.