Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1973005
photoDetails0hindi

Ghee khane ke fayde:देसी घी खाएं या नहीं, ये 10 बातें बदल देंगी आपका नजरिया

Ghee khane ke fayde:भारतीय महाद्वीप पर इस्तेमाल किया जाने वाला घी दूध को फैट से निकाला जाता है. भारतीय घरों में घी का ज्यादातर इस्तेमाल खाने में किया जाता है. घी हजारों सालों से हमारे किचन की जरूरत है. घी मक्खन को उबालकर बनाया जाता है. घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. घी का इस्तेमाल ज्यादातर भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान वाले इलाके में पारंपरिक पकवान बनाने के लिए होता है. 

विटामिन का गुड सोर्स

1/6
विटामिन का गुड सोर्स

घी में विटामिन ए, डी और ई जैसे विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये विटामिन हेल्दी स्किन,आंखों और इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल से बचाने में मदद करता है.

एंटी-इंफ्लामेट्री

2/6
एंटी-इंफ्लामेट्री

एक हालिया रिसर्च की मानें तो घी में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. जो गठिया, अस्थमा जैसे गंम्भीर बीमारी से निजात दिलाता है. इस प्रकार के बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए घी काफी हद तक प्रभावी माना जाता है.

पाचन

3/6
पाचन

एक रिपोर्ट के अनुसार घी का उपयोग पाचन जैसी गंम्भीर बीमारी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. घी में पाए जाने वाले तत्व गैस, अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने का कार्य करते हैं.

एक स्टडी

4/6
एक स्टडी

हाल में आई एक स्टडी में इस बात की पुष्टि की गई है कि घी का दैनिक इस्तेमाल करने से हमारे हृदय के स्वास्थ्य पर इसका साकारात्मक असर पड़ता है. घी में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है. इसके सेवन से हृदय संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलता है.

औषधीय गुण

5/6
औषधीय गुण

घी के सेवन में इतने सारे औषधीय गुण विद्यमान है कि लोगों में संशय की स्थिति बनी हुई है कि कितना घी का सेवन एक दिन में करना चाहिए. डॉक्टर की मानें तो एक दिन में केवल 1-2 चम्मच घी का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है. इससे ज्यादा सेवन करने पर अनावश्यक कई बीमारियों को न्योता देने जैसा होगा.

disclaimer:

6/6
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.