Advertisement
photoDetails0hindi

How to reduce depression:तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए करे ये 5 उपाय

 How to reduce depression:आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस और थकान ने अहम जगह ले लिया है. इसका नतीजा यह होता है कि लोग डिप्रेस्ड और तनाव के शिकार हो जाते हैं. जिसकी वजह से वह खुद को अन्य लोगों से अलग देखते हैं, जो इस प्रकार के बीमारी से ग्रसित होते हैं. वह व्यक्ति अंदर ही अंदर घुटने लगता है. आज के समय में हर लोगों को थकान और स्ट्रेस का अनुभव होता है. इसके लिए सिर्फ बिजी लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि कई अन्य फैक्टर भी जिम्मेदार है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस तरह की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

मेडिटेशन

1/6
मेडिटेशन

रोजाना दिन में 2 बार कम से कम 5 मीनट के लिए मेडिटेशन तो करना ही चाहिए. मेडिटेशन करने से शरीर की सभी नसें रिलैक्स होती है और दिमाग मन शांत रहता है. मेडिटेशन करने से दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है.

 

ओवरथिकिंग से बचे

2/6
ओवरथिकिंग से बचे

स्ट्रेस से निजात पाने के लिए सबसे पहले आपको ओवरथिकिंग से बचना होगा. समय -समय पर एक गहरी लंबी सासें लें. ऐसा करने से व्यक्ति के सेहत और उसके व्यवहार पर फ्रक नजर आता है.

घुले-मिले

3/6
घुले-मिले

जब व्यक्ति इस प्रकार के बीमारी से ग्रसित होता है, तो उसको ऐसे समय में लोगों के साथ समय बिताना चाहिए. खुद को अकेला नहीं रखना चाहिए. इस स्थिति से बचने का सही तरीका है आप लोगों से ज्यादा से ज्यादा घुले-मिले और बात करें.

 

योग करें

4/6
योग करें

योग करने से भी स्ट्रेस दूर भागने में मदद मिलती है. अगर आप स्ट्रेस जैसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं, तो आपको योग करना चाहिए. स्ट्रेस दूर करने के लिए रोजाना आधा घंटा तक योग करना चाहिए. मसाज करने से भी स्ट्रेस दूर भगाने में मदद मिलती है. इसके लिए सिर की मसाज से लेकर बॉडी मसाज में मदद ली जा सकती है. 

म्यूजिक सुनें

5/6
 म्यूजिक सुनें

जब भी आप कभी थकान महसूस करें या फिर स्ट्रेस्ड फिल करें, तो आप अपना मनपसंद म्यूजिक सुनें और आंखे बंद करके लेट जाए. हालांकि मनपसंद म्यूजिक का मतलब यह नहीं कि गमगीन गाने सुनने लग जाएं. ऐसा गाना सुने जो बन बहलाने और आपके मन को खुश कर दें.

disclaimer:

6/6
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.