Period Me Dard Kyo Hota Hai : कहीं इन वजहों से तो नहीं होता है पीरियड्स का दर्द, ऐसे मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2019191

Period Me Dard Kyo Hota Hai : कहीं इन वजहों से तो नहीं होता है पीरियड्स का दर्द, ऐसे मिलेगी राहत

Periods me kya karna Chahiye : पीरियड्स में दर्द होना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. हालांकि कई बार हमारी छोटी-छोटी लापरवाही की वजह से पीरियड्स के दौरान थकान और ज्यादा बढ़ जाती है.

Period Me Dard Kyo Hota Hai : कहीं इन वजहों से तो नहीं होता है पीरियड्स का दर्द, ऐसे मिलेगी राहत

Periods Fatigue reason : पीरियड्स किसी भी महिला के साथ होने वाली नेचुरल एक्टिविटी है. कई बार यह पीरियड्स महिलाओं के लिए काफी तकलीफेदह होते हैं. इस दौरान पेट दर्द,  हेवी फ्लो, ऐंठन और कमजोरी पीरियड्स आम बात होती है. लेकिन कुछ महिलाओं को इस दौरान जरूरत से ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है. कई बार तो बेड से उठना भी भारी पड़ता है. कुछ महिलाओं को दवाएं भी लेना पड़ता है. इसे पीरियड फैटिग के नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं इसकी वजह क्या है.

पीरियड्स के दौरान क्यों होती है ज्यादा थकान?

पीरियड्स के दौरान उन लोगों को अधिक थकान और दर्द होती है जिनका हीमोग्लोबिन लेवल काफी कम होता है. एचबी की कमी की वजह से एनीमिया जैसी समस्या होती है. इस दौरान हेवी फ्लो के चलते और भी अधिक खून की कमी हो जाती है. इस वजह से बॉडी को एनर्जी नहीं मिल पाती है. आप जरूरत से अधिक थकान महसूस करती हैं.

पीरियड्स के दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी हो जाती है. इस कारण भी महिलाओं को थकान महसूस होती है. हालांकि, पीरियड ओवर होते ही इस हार्मोन का लेवल मेंटेन हो जाता है.
अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाएं ब्लोटिंग, पेट दर्द की वजह से दिक्कतें रहती हैं. हालात यह हो जाते हैं कि खाना भी छोड़ देते हैं. ऐसे में थकान और कमजोरी होना स्वाभाविक है, क्योंकि आप के शरीर से लगातार रक्त का स्राव हो रहा होता है.
पीरियड्स आपके तनाव हार्मोन यानी कि कॉर्टिसोल की मात्रा बढ़ा देता है. इस वजह से आपको हर वक्त चिड़चिड़ापन होता है. मूड स्विंग्स भी इसी वजह से रहता है. स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होने से आपके ओवरऑल बॉडी फंक्शन प्रभावित होता है. इस कारण आपको थकान बनी रहती है.  
यह भी पढ़ें: Improve Vision and Eye Health : बुरी आदतों से कमजोर हो रही हैं आंखें तो सुबह पी लें इस बीज का पानी

पीरियड्स के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखें

1. पीरियड्स के दौरान भोजन करते रहें. इससे ऊर्जावान बने रहेंगे. डाइट में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ को शामिल करें.
2. खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए पर्याप्त नींद ले. इससे हैप्पी हार्मोन प्रोड्यूस होता है. मूड स्विंग और थकान से निजात मिलेगी.
3. व्यायाम जरूर करें. इससे आपका रक्त प्रवाह सही होता है. हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है.
4. कमजोरी दूर करने के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. डिहाइड्रेशन की वजह से भी आपको थकान और समस्या होती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news